ETV Bharat / state

Bihar Shikshak Niyojan: 4 लाख नियोजित शिक्षकों को झटका, नीतीश बोले- 'नई नियमावली में आपलोगों को जगह नहीं'

author img

By

Published : Apr 14, 2023, 10:07 PM IST

बिहार में शिक्षक नियोजन को लेकर मुख्यमंत्री ने ऐलान कर दिया है कि नई नियमावली के तहत नए लोगों की ही बहाली होगी और उन्हें ही सरकारी कर्मी का दर्जा (new recruitment get status of government employee) मिलेगा. नियोजित शिक्षकों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा. साथ ही उन्हें जहां हैं वहीं रहने दिया जाएगा. बहुत ज्यादा तो उनकी आमदनी बढ़ा दी जाएगी. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

नीतीश कुमार ने कहा नियोजित शिक्षकों को सरकारी कर्मी का दर्जा नहीं मिलेगा

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षक नियोजन और नई नियमावली को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि नए लोगों की ही नई बहाली (new recruitment from new teacher manual) होगी, जो पुराने शिक्षक जैसे हैं, वैसे ही रहेंगे. उनकी नई नियमावली के तहत बहाली नहीं होगी. सिर्फ नए नियम से नए लोगों की बहाली होगी और उन्हें सरकारी कर्मी का दर्जा मिलेगा. मुख्यमंत्री ने इसी साल बहाली की प्रक्रिया पूरी करने की बात कही. नीतीश कुमार ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर जदयू कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह सारी बातें कही.

ये भी पढ़ेंः Bihar Shikshak Niyojan: 'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए बनी है नई नियमावली'.. विरोध पर बोले शिक्षामंत्री


बहुत बड़ी संख्या में सरकारी शिक्षकों की होगी बहालीः मुख्यमंत्री ने नई नौकरियों और शिक्षक बहाली को लेकर साफ कर दिया कि पुराने शिक्षक अपनी जगह पर जैसे हैं वैसे ही रहेंगे. नई नियमावली के तहत उनकी बहाली नहीं होगी. हां, नीतीश कुमार ने इतना जरूर कहा कि उनकी आमदनी और बढ़ा दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सात पार्टी एक साथ हैं और सभी ने मिलकर के तय कर दिया कि अब जो बहाली करेंगे, सब सरकारी बहाली ही करेंगे. दो लाख से भी ज्यादा बहाली करने वाले हैं. सब बहाली इसी साल होगी.

"पुराने लोग यानी की शिक्षक जहां हैं, उनको भी रहने देंगे. न सिर्फ रहने देंगे आमदनी भी बढ़ा देंगे. और कहेंगे खूब पढ़ाईए. वहीं नए वाले जो आएंगे, वो तो और सरकारी सेवा में ही होंगे. पंचायत और नगर निकाय में जो शिक्षक हैं वह भी रहेंगे. उनको खत्म नहीं करेंगे. उनको पैसा दे रहे हैं और देते रहेंगे. अब जो बहाली करेंगे, सब सरकारी बहाली ही करेंगे. दो लाख से भी ज्यादा बहाली करने वाले हैं. सब बहाली इसी साल होगी" - नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

पुराने नियोजित शिक्षक अपनी जगह पर बने रहेंगेः आगे मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि नई बहाली के बावजूद भी पुराने लोग यानी की शिक्षक जहां हैं, उनको भी रहने देंगे. न सिर्फ रहने देंगे आमदनी भी बढ़ा देंगे. और कहेंगे खूब पढ़ाईए. वहीं नए वाले जो आएंगे, वो तो और सरकारी सेवा में ही होंगे. पंचायत और नगर निकाय में जो शिक्षक हैं वह भी रहेंगे. उनको खत्म नहीं करेंगे. उनको पैसा दे रहे हैं और देते रहेंगे. लेकिन नई बहाली भी होगी. और बहुत बड़ी बहाली होने वाली है और बहुत जल्दी होगी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.