आज नीतीश कैबिनेट की बैठक, कई अहम प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Jan 16, 2024, 10:14 AM IST

बिहार कैबिनेट की बैठक

Nitish Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बिहार कैबिनेट की बैठक करेंगे. मुख्य सचिवालय के कैबिनेट हाल में शाम 4:00 बजे से यह बैठक होगी. इसमें कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लग सकती है.

पटना: आज पटना में नीतीश कैबिनेट की बैठक होगी. इसको लेकर कैबिनेट विभाग की ओर से संबंधित सभी विभागों को तैयारी करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए लेटर भी जारी कर दिया गया है. बिहार कैबिनेट की पिछली बैठक 8 जनवरी को हुई थी, जिसमें 19 एजेंडों पर मुहर लगी थी. बिहार सरकार ने खेल विभाग गठन करने का बड़ा फैसला लिया था. सभी तरह के खेल इसी विभाग के तहत आएंगे.

पिछली बैठक में मानदेय बढ़ाने का फैसला: इस दौरान पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने का फैसला लिया गया है. सभी पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय दोगुना किया गया. मुखिया का ढाई हजार से बढ़कर 5000 रुपये किया गया. उप मुखिया का मानदेय भी 1200 से बढ़ाकर ढाई हजार किया गया. ग्राम पंचायत सदस्य 500 से बढ़ाकर 800 रुपये कर दिया गया. सरपंच का ढाई हजार से 5000 किया गया. उपसरपंच का 1200 से बढ़ाकर ढाई हजार कर दिया गया. वहीं ग्राम कचहरी सदस्य पंच का 500 से बढ़ाकर 800 रुपये किया गया. इससे सरकार पर 3 अरब 85 करोड़ से अधिक का भार पड़ेगा.

आंगनवाड़ी सेविका-सहायिका को फायदा: इसके अलावे आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका का मानदेय बढ़ाने का भी कैबिनेट में फैसला गया था. आंगनबाड़ी सेविका का मानदेय 5950 से बढ़कर अब 7000 हो गया तो वही आंगनबाड़ी सहायिका का मानदेय 2975 से बढ़कर 4000 रुपए हो गया. इससे सरकार पर 286.37 करोड़ से अधिक का भार पड़ेगा.

अहम प्रस्तावों पर लगेगी: वहीं, अब एक सप्ताह बाद फिर से कैबिनेट की बैठक होने जा रही है, क्योंकि चुनाव नजदीक है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं. सरकारी नौकरी और रोजगार को लेकर पिछले एक साल में राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. ऐसे में देखना होगा कि आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में नीतीश सरकार क्या कुछ फैसला लेती है.

ये भी पढ़ें: बिहार कैबिनेट मीटिंग, पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय दोगुना, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका की बल्ले-बल्ले

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.