अशोक धाम में जल्द होगा 'शिवगंगा' का निर्माण, अतिक्रमण हटाकर प्रशासन ने शुरू किया काम

author img

By

Published : Jan 15, 2022, 5:11 PM IST

अशोक धाम में जल्द होगा 'शिवगंगा' का निर्माण

लखीसराय स्थित ऐतिहासिक अशोक धाम मंदिर (Ashok Dham Temple) के पास अब जल्द ही 'शिवगंगा' बनने जा रहा है. इसके लिए स्थानीय पोखर सहित आसपास के इलाके को अतिक्रमण मुक्त करा दिया गया है. अब पोखर के जीर्णोद्धार का कार्य तेजी से शुरू हो गया है.

लखीसराय: जिला मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर इंद्र दमनेश्वर मंदिर के पास चरकी पोखर के आसपास के इलाके को अब अतिक्रमण मुक्त (Encroachment removed from land and Pond of ashok dham) कर दिया गया है. जिला प्रशासन की मदद से अशोक धाम स्थित अब इस पोखर का शिवगंगा के रूप में जीर्णोद्धार किया जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः लखीसराय DM ने अशोक धाम मंदिर में झुकाया सिर, जिला वासियों से किया कोरोना नियम पालन करने की अपील

बता दें कि अशोक धाम को ही स्थानीय लोग इंद्र दमनेश्वर मंदिर भी कहते हैं. इसी मंदिर के निकट चरकी पोखर के जीर्णोद्धार को लेकर जिला प्रशासन ने पहल की है. मंदिर ट्रस्ट के हस्तक्षेप के बाद उक्त जमीन को मुक्त किया गया है. अतिक्रमण मुक्त करने में जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी भी मौजूद रहे.

अतिक्रमण हटाने के बाद निर्माण कार्य जारी

नगर थाना की पुलिस और जिला प्रशासन के अंचल अधिकारी खुद मौके पर मौजूद रहे. मिली जानकारी के मुताबिक यह जमीन करीब 2 बीघे से अधिक है. इसे जेसीबी के जरिए पोखर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

इसे भी पढ़ेंः सरकारी नौकरी के लिए सुनहरा मौका, BPSC ने सहायक स्वच्छता पदाधिकारी के पद के लिए मांगे आवेदन

इस संबंध में अंचल अधिकारी संजय कुमार पंडित ने बताया कि लखीसराय जिला अधिकारी संजय कुमार सिंह ने पोखर जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने का आदेश मिला था. साथ ही मौजा चौकी खसरा 598 के आम पोखर अशोक धाम का जीर्णोद्धार करने के लिए उक्त पोखर के अतिक्रमण हटाने के लिए 3 दिनों का समय निर्धारित किया गया था.

आदेश मिलने के बाद अधिकारी और पुलिस अधिकारियों के नाम इस कार्य के लिए जारी कर दिए गए. इसी आलोक में कार्रवाई शुरू कर दी गई है. मंदिर के पास बनने वाले इस पोखर का नाम शिवगंगा दिया जा सकता है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.