श्रीराम चौक पर 24 घंटे का अखंड अष्टयाम, 22 जनवरी को 51000 दीप जलाकर मनेगा दीपोत्सव

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Jan 21, 2024, 1:39 PM IST

पटना में अखंड अष्टयाम

Akhand Ashtyam In Patna: पटना में अयोध्या राम मंदिर निर्माण को लेकर 24 घंटे का अखंड अष्टयाम शुरू हो गया है. वहीं 22 जनवरी को 51 हजार दीप जलाकर भगवान राम के अयोध्या आगमन पर दीपोत्सव मनाया जाएगा. पढ़ें.

देखें वीडियो

पटना: अयोध्या राम मंदिर में राम लला विराजमान होंगे. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में पूरा देश भक्ति में डूबा हुआ है. वहीं राजधानी पटना को दुल्हन की तरह सजाया गया है. इसी कड़ी में पटना के डाक बंगला चौराहा, जिसे श्री राम चौक भी कहा जाता है. वहां स्थित मंदिर में 24 घंटे का अखंड अष्टयाम शुरू हो रहा है.

पटना में दिवसीय कार्यक्रम: इसको लेकर श्री श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति के आयोजक जगजीवन सिंह ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि प्रभु राम मंदिर में लंबे अरसे के बाद विराजमान हो रहे हैं. जिसे देखते हुए राजधानी पटना में खासा उत्साह है. इसी के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

पटना में अखंड अष्टयाम शुरू
पटना में अखंड अष्टयाम शुरू

हवन-पूजन के साथ समापन: बताया गया कि कार्यक्रम के तहत 20 तारीख को नगर कीर्तन करते हुए भ्रमण किया गया. 21 तारीख से 24 घंटे का अखंड अष्टयाम शुरू हो रहा है जो 22 फरवरी को रामलला के राम मंदिर में विराजमान होने तक चलेगा. वहीं शाम में हवन-पूजन का आयोजन किया जाएगा. जिसके बाद भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया जाएगा.

राम मंदिर के तर्ज पर प्रारूप
राम मंदिर के तर्ज पर प्रारूप

बिहार के राज्यपाल होंगे शामिल: अखंड अष्टयाम समाप्त होने के बाद बिहार के राज्यपाल कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. यहां राज्यपाल के हाथों पहला दीपक जलाया जाएगा. जिसके बाद कुल 50 हजार दीपक जलाकर दीपोत्सव मनाया जाएगा. वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम भजन का भी आयोजन किया जाएगा. साथ ही भक्तों के दर्शन के लिए राम मंदिर के तर्ज पर प्रारूप भी रखा गया है.

सज-धज कर तैयार पटना का श्री राम चौक
सज-धज कर तैयार पटना का श्री राम चौक

"श्री राम चौक पर जो भी श्रद्धालु आएंगे, उन सभी को राम मंदिर से रामलला के विराजमान होने का लाइव प्रसारण देखने को मिलेगा. इसके लिए जगह-जगह पर एलईडी लगाया जा रहा है. पटना के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. श्री राम मंदिर के प्रारूप को लोग अपने मोबाइल में कैद कर रहे हैं. सेल्फी भी ले रहे हैं."- जगजीवन सिंह, आयोजक, श्री श्री रामनवमी शोभा यात्रा अभिनंदन समिति

पढ़ें: 31 साल बाद अन्न खाएंगे बिहार के झमेली बाबा, राम मंदिर के लिए ली थी 'ये भीष्म प्रतिज्ञा'

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.