उत्तराखंड

uttarakhand

छात्राओं को नहीं मिल रहा नंदा गौरा योजना का लाभ, पढ़ाई छोड़ने के लिए हुईं मजबूर

By

Published : Aug 12, 2021, 4:29 PM IST

Uttarkashi
उत्तरकाशी ()

2017-18 में 12वीं पास कर चुकी उत्तरकाशी की छात्राओं को नंदा गौरा योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. योजना का लाभ न मिल पाने के कारण कई छात्राएं 12वीं से आगे पढ़ाई नहीं कर पा रही हैं.

उत्तरकाशीः उत्तरकाशी में प्रशासन और विभागीय लापरवाही के कारण छात्राओं को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. छात्राएं बार-बार विभागों के चक्कर काटने के लिए मजबूर हैं. योजनाओं का लाभ न मिल पाने के कारण कई छात्राएं 12वीं से आगे पढ़ाई नहीं कर पा रही हैं.

उत्तरकाशी में 2017-18 में 12वीं पास कर चुकी छात्राओं को आज तक नंदा गौरा योजना का लाभ नहीं मिल पाया है. इस कारण कई छात्राएं आगे पढ़ाई नहीं कर पा रही हैं. छात्राओं का कहना है कि अगर आज भी इस योजना का लाभ मिल जाता है तो कई छात्राएं अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी.

इसी के मद्देनजर गुरुवार को नंदा गौरा योजना का लाभ लेने के लिए उत्तरकाशी की 2017-18 में 12वीं पास कर चुकी 30 से ज्यादा छात्राएं बाल विकास कार्यालय पहुंची. छात्राओं ने जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास के सामने अपनी मांगे रखी. छात्रा सुधा राणा और सोनम का कहना है कि साल 2017 में जिले की सैकड़ों छात्राओं ने नंदा देवी कन्या धन योजना (नंदा गौरा योजना) का फॉर्म भरा था. लेकिन उसके बाद भी आज तक योजना का लाभ नहीं मिल पाया है.

छात्राओं को नहीं मिल रहा नंदा गौरा योजना का लाभ.

ये भी पढ़ेंः नंगे पांव थाली बजाते हुए डीएलएड प्रशिक्षितों ने किया सचिवालय कूच, पुलिस ने रोका

वहीं अब चला है कि समाज कल्याण ने बाल विकास विभाग को योजना हस्तांतरित कर दी है. वहीं, अब छात्राएं बाल विकास कार्यालय में भी गुहार लगा चुकी है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. वहीं, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास यशोदा बिष्ट का कहना है कि 2017 में समाज कल्याण ने बाल विकास को यह योजना हस्तांतिरत की थी.

उस दौरान जिनका डाटा विभाग को मिला, उन्हें नियमानुसार योजना का लाभ दिया गया है. अब 2019 के बाद शासनादेश के मुताबिक योजना का लाभ दो चरणों में दिया जाता है. हमारे पास छूट गई छात्राओं के लिए कोई आदेश नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details