उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशीः DM मयूर दीक्षित ने किया यमुनोत्री मार्ग का निरीक्षण, आयुक्त गढ़वाल ने भी की समीक्षा

By

Published : Apr 11, 2022, 8:59 PM IST

उत्तरकाशी डीएम मयूर दीक्षित ने यमुनोत्री यात्रा मार्ग का निरीक्षण किया. इसके साथ ही खरसाली में शीतकालीन यमुना मंदिर प्रांगण में यमुनोत्री मंदिर समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. वहीं, आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार ने चारधाम यात्रा की तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर चारधाम यात्रा से जुड़े सभी जिलों के डीएम और संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग की.

Yamunotri road inspection
यमुनोत्री मार्ग का निरीक्षण

उत्तरकाशी:आगामी 3 मई से शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा के दृष्टिगत उत्तरकाशी डीएम मयूर दीक्षित ने यमुनोत्री यात्रा मार्ग एनएच-134 धरासू बैंड से जानकी चट्टी तथा खरसाली का स्थलीय निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इसके साथ ही उन्होंने यात्रा मार्ग के चौड़ीकरण, पुलिस चौकी निमार्ण कार्य, पार्किंग निर्माण कार्य, पेयजल व्यवस्था, शौचालय, विद्युत व्यवस्था का जायजा लिया. साथ ही खरसाली स्थित शीतकालीन यमुना मंदिर प्रांगण में यमुनोत्री मंदिर समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सफल यात्रा को लेकर विस्तृत चर्चा की.

जिलाधिकारी ने बड़कोट में निर्माणाधीन बहुमंजिला पार्किंग को और अधिक विस्तार एवं परिवर्तन हेतु शासन से यथाशीघ्र अनुमति लेने के निर्देश कार्यदायी संस्था पेयजल निगम को दिए. जानकी चट्टी में निर्माणाधीन पार्किंग के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने साइट इंचार्ज एएई एमएस पंवार को निर्देश दिए कि पार्किंग निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए आगामी 25 अप्रैल तक पार्किंग लेवल समतल कर दिया जाए. उन्होंने एएई को चेतावनी दी कि पार्किंग समतलीकरण कार्य में किसी प्रकार की हीला-हवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी. डीएम ने एनएच-134 पर खनेड़ा में सड़क चौड़ीकरण कार्य को चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था जेएसपी प्रोजेक्ट प्राईवेट लिमिटेड के प्रोजेक्टर मेनेजर कादिर अहमद को दिए.
ये भी पढ़ेंः चारधाम यात्रा में चार चांद लगाएगा 'कैरेवान', जानिए क्या है मोटर होम की खासियत

वहीं, जिलाधिकारी ने पालीगाड़ से फूलचट्टी तक सड़क पर गड्ढा भरान कार्य 15 दिन के भीतर पूर्ण करने के निर्देश ईई एनएच बड़कोट राजेश पंत को दिए. जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को पालीगाड़ में पुलिस चौकी निर्माण के भी निर्देश दिए. वहीं, जल संस्थान के अधिकारियों को चारधाम मार्ग में स्थापित सभी हैंड पंप भी दुरस्त किए जाने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने जनता को आश्वासन दिया कि चारधाम यात्रा की सभी व्यवस्थाएं यात्रा होने से पहले पूरी कर ली जाएंगी.

गढ़वाल आयुक्त ने लिया यात्रा का जायजाःचारधाम यात्रा की तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर आयुक्त गढ़वाल ने चारधाम यात्रा से जुड़े सभी जिलों के डीएम और संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान आयुक्त गढ़वाल मंडल ने चारधाम यात्रा मार्गों पर निर्माण कार्यों में तेजी लाने और समय पर पूरा करने के निर्देश दिए. साथ ही वैकल्पिक मार्गों में भी सुधार करते हुए आवागमन के लिए सुगम बनाए जाने के निर्देश दिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर किसी प्रकार दिक्कत न हो.
ये भी पढ़ेंः चारधाम यात्रा 2022: शंकराचार्य की समाधि होगी आकर्षण का केंद्र, पहली बार यात्रियों की होगी जियो टैगिंग

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार ने चारधाम रूटों और यात्रा स्थलों पर दुकानों, होटलों, रेस्टोरेंट आदि स्थानों पर रेटलिस्ट लगाने और समिति गठित कर इसका नियमित समीक्षा करने के भी निर्देश दिए. चारधाम यात्रा के लिए सफाई कार्यों के लिए 1.50 करोड़ रुपए जारी किए हैं और रुद्रप्रयाग जनपद के लिए उरेडा को पैदल मार्गों पर गर्म पानी आदि की व्यवस्था के लिए 18 लाख रुपए जारी किए गए. युकाडा को ऑनलाइन सेवा में सुधार लाने के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details