उत्तराखंड

uttarakhand

गंगोत्री घाटी में भागीरथी-2 चोटी के पास एवलांच की घटना, पर्वतारोही दल के एक सदस्य की मौत

By

Published : Jul 5, 2023, 10:36 PM IST

Updated : Jul 5, 2023, 10:42 PM IST

उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री घाटी की भागीरथी-2 की चोटी के आरोहण को गए 20 सदस्यीय दल के एक सदस्य की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि पर्वतारोही दल भागीरथी-2 चोटी का आरोहण कर वापस लौट रहा था, तभी बीच रास्ते में एवलांच आ गया और उसकी चपेट में आने से एक स्थानीय पर्वतारोही की मौत हो गई.

uttarkashi
uttarkashi

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बड़ी घटना हो गई. यहां गंगोत्री घाटी की भागीरथी-2 की चोटी के आरोहण को गए 20 सदस्यीय दल का एक सदस्य एवलांच की चपेट में आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई. दल के अन्य सदस्यों ने मामले की जानकारी गंगोत्री नेशनल पार्क और आपदा प्रबंधन विभाग को दी.

उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार एवलांच में दबे युवक का शव दल के सदस्यों ने भोजवास पहुंचा दिया है, जिसकी जानकारी उन्होंने आपदा प्रबंधन विभाग को दी है. जानकारी के अनुसार 24 जून को एक 20 सदस्यीय दल भागीरथी-2 के आरोहण के लिए गया था. बीते मंगलवार को 8 पर्वतारोहियों के सफल आरोहण के बाद पूरा दल वापस लौट रहा था, उसी समय बीच रास्ते में एवलांच आ गया. इसी एवलांच की चपेट में एक हेल्पर आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई. मृतक कामर गांव का रहने वाला बताया जा रहा है.

गंगोत्री घाटी उत्तरकाशी
पढ़ें- उत्तरकाशी एवलॉन्च: समि‌ट कैंप पहुंचा ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार, लापता पर्वतारोहियों की होगी तलाश

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि दल ने शव को भोजबासा पहुंचा दिया है, जिसकी जानकारी उन्होंने जिला प्रशासन को दी है. गुरुवार को युवक का शव गंगोत्री पहुंचने की संभावना है. गंगोत्री घाटी में इसी साल पर्वतारोहण में स्थानीय युवक की मरने की यह दूसरी घटना है.

इससे पहले कांलीदीखाल ट्रैक पर गए वरिष्ठ गाइड की भी बीमारी के कारण मौत हो गई थी, जिसका शव करीब 15 दिन बाद उत्तरकाशी लाया गया था. वहीं भागीरथी-2 के सबमिट के दौरान एवलांज की चपेट में आने वाले युवक की शिनाख्त नहीं हो पाइ है, लेकिन गंगोत्री नेशनल पार्क के सूचना के अनुसार युवक उत्तरकाशी के कामर गांव का बताया जा रहा है, जो कि ट्रैकिंग में हेल्पर का काम करता था.

Last Updated : Jul 5, 2023, 10:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details