उत्तराखंड

uttarakhand

इंदु कुमारी दे रहीं गंगा स्वच्छता का पैगाम, कर चुकी हैं 4250 KM की पैदल यात्रा

By

Published : Aug 28, 2021, 9:54 PM IST

indu-kumari-reached-uttarkashi-with-the-message-of-cleanliness-of-ganga

गंगी की स्वच्छता का संदेश लेकर आगे बढ़ रही इंदु कुमारी 4250 किमी की पदयात्रा करते हुए 28 अगस्त को उत्तरकाशी पहुंचीं.

उत्तरकाशी: प्रयागराज से गंगा सागर और उसके बाद गंगा किनारे होते हुए गोमुख के लिए गंगा की स्वच्छता के लिए जागरुकता का संदेश लेकर गंगा परिक्रमा के तहत 4250 किमी की पदयात्रा पूरी कर दिल्ली निवासी 50 वर्षीय इंदु (इंद्रा कुमारी) उत्तरकाशी पहुंचीं. इसके बाद इंदु गंगोत्री और गोमुख तक पदयात्रा करेंगी. इसके बाद इंदु यूटर्न लेकर ग्लेशियरों की यात्रा कर वापस गंगा के दूसरे किनारे से प्रयागराज में गंगा परिक्रमा पूरी करेगी.

प्रयागराज से गंगा को स्वच्छता का संदेश लेकर पदयात्रा कर रही इंदु कुमारी शनिवार को उत्तरकाशी पहुंचीं. ईटीवी भारत से बातचीत में इंदु ने बताया कि बीते साल 16 दिसंबर 2020 को प्रयागराज गंगा तट से गंगा स्वच्छता के सन्देश को लेकर पदयात्रा शुरू की थी. इसके बाद (गंगासागर) बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश से हरिद्वार होते हुए 4250 किमी की पदयात्रा पूरी कर उत्तरकाशी पहुंचीं हैं. इंदु ने बताया कि उनकी यह पदयात्रा 8 महीने का है, जिसमें उन्होंने 6 माह का पड़ाव पूरा कर लिया है.

गंगा स्वच्छता का संदेश लेकर उत्तरकाशी पहुंची इंदु कुमारी

पढ़ें-ऋषिकेश: विभागीय लापरवाही लोगों के जान पर पड़ रही भारी, पेड़ों के पातन की नहीं मिली परमिशन

इंदु कुमारी ने बताया इसके बाद वह गंगोत्री गोमुख तक पदयात्रा करेंगी. गोमुख से गंगा के साथ यू टर्न लेकर ग्लेशियर पार कर गंगा के दूसरे किनारे होते हुए प्रयागराज में अपनी यात्रा पूरी करेंगी. गोमुख में यूटर्न के साथ ग्लेशियरों की यात्रा में उत्तरकाशी के स्नो एंड स्पाइडर के एवरेस्ट विजेता विष्णु सेमवाल भी उनके साथ रहेंगे. इंदु ने बताया उत्तराखंड में गंगा अभी स्वच्छ है, लेकिन अन्य राज्यों में इसकी स्थिति दयनीय है. वह पद यात्रा के दौरान लोगों से गंगा को स्वच्छ रखने की अपील कर रही हैं. साथ ही इससे उन्हें गंगा किनारे के संस्कृति और परम्परा को जानने का मौका भी मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details