उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी में बादल फटा, कई गांव तबाह, प्रशासन ने खाली करवाया त्यूणी बाजार

By

Published : Aug 18, 2019, 12:52 PM IST

Updated : Aug 18, 2019, 4:05 PM IST

उत्तरकाशी के मोरी तहसील के टिकोची, किराणु और दुचाणु गांव में बादल फटने के कारण टौंस नदी विकराल हो चुकी है. जिस कारण त्यूणी बाजार पूरा खाली करवा दिया है. राहत और बचाव दल मौके पर पहुंचने की कोशिश कर रहै हैं. वहीं, क्षेत्र की कई एकड़ भूमि में खड़ी फसल तबाह हो गई है.

उत्तरकाशी:मोरी तहसील के टिकोची, माकुड़ी, किराणु और दुचाणु गांव में बादल फटने से भारी नुकसान हो गया है. ग्रामीणों ने सुरक्षित स्थानों पर शरण ले ली है. साथ ही टौंस नदी में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिस कारण आराकोट-त्यूणी-मोरी सड़क बंद होने के कारण आधे मोरी का जनपद मुख्यालय से संर्पक कट गया है. साथ ही सड़क बन्द होने के कारण प्रशासन की टीम भी मौके पर नहीं पहुंच पा रही है. वहीं, आराकोट के टिकोची में नाले उफान पर आने के कारण लोग अपने घरों को छोड़ कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं.

उत्तरकाशी में बादल फटा

उत्तरकाशी जनपद में देर रात से लागातार बारिश जारी है. जिला प्रशासन देहरादून प्रशासन से स्थिति को लेकर लागतार सम्पर्क में है. मोरी-आराकोट-त्यूणी सड़क टूटने के कारण बंगाण और आराकोट का संर्पक जिला मुख्यालय से टूट गया है.

पढ़ें- अलकनंदा और मंदाकिनी नदी खतरे के निशान पर, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

वहीं, बादल फटने के बाद आए सैलाब के बाद कई लोग लापता बताये जा रहे हैं, जबकि, माकुड़ी गांव में मलबे की चपेट में आने एक महिला की मौत की सूचना है. बादल फटने से सबसे ज्यादा नुकसान टिकोची में हुआ है. कई घर और वाहन तेज प्रवाह में बह गए हैं. दूसरी और आराकोट के डगोली गांव में भी नालों के उफान पर आने के कारण गांव पर खतरा मंडराने लगा है.

डीएम डॉ आशीष चौहान का कहना है कि सड़क को खोलने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही राहत और बचाव दल मौके पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही देहरादून जिलाधिकारी और हिमाचल के शिमला के जिलाधिकारी से संपर्क कर राहत कार्यों में सहयोग की अपील की गई है.

Intro:उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बारिश से भारी तबाही कई लोगों के बहने की सूचना एसडीआरएफ मौके पर पहुंची

फीड व्हाट्सएप से भेजी गई है जिसमें मौके के शॉट और जिलाधिकारी की बाइट है


उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश से ऊपरी और मैदानी इलाकों में तबाही का मंजर साफ देखा जा सकता है आज सुबह जब उत्तरकाशी मोरी के आराकोट- डगोली,माकुरी गांव में नाले उफान आया तो अपने साथ दर्जनों , घरों ओर स्कूल को बहा ले गया तबाही का मंजर इतना खतरनाक था कि जिसने भी उस मंजर को देखा उन गांव वालों की रूह कांप गई लोग अपने घरों को छोड़कर ऊंचे स्थान पर पहुंच गए


Body:भूस्खलन और भारी तबाही से ना केवल घरों को नुकसान हुआ है बल्कि सेब के बागों को भारी नुकसान की खबर। गाव में भी बाढ़ का कहर 2 से 3 लोग की लापता की सूचना।स्कूल भवन भी बहा। मौके पर जिलाधिकारी आशीष चौहान ने ना केवल एचडी आपको भेजा है बल्कि खुद भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं गांव के लिए मुसीबत इसलिए भी बड़ी है क्योंकि पहाड़ों से आए अचानक पानी ने गांव के घरों को दोनों ओर से घेर लिया है बताया जा रहा है कि कई लोगों के लापता होने के साथ-साथ कई लोग अभी भी गांव के बीचो बीच फंसे हुए हैं फिलहाल इस क्षेत्र में बारिश अभी भी मूसलाधार जारी हैConclusion:मौसम विभाग ने 18 और 19 का पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया हुआ है लिहाजा अभी भी प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश जारी है
Last Updated :Aug 18, 2019, 4:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details