उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी: नेलांग-सोनम घाटी में बढ़ी सैन्य गतिविधि, वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने किया निरीक्षण

By

Published : Sep 17, 2020, 9:50 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 10:05 PM IST

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चीन और भारत के बीच हुई तनातनी के बाद अग्रिम चौकियों पर आईटीबीपी और सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं. वायुसेना के हेलीकॉप्टर से भी बॉर्डर पर नजर रखी जा रही है.

army-helicopter-inspected-in-nelang-and-sonam-valley-after-conflict-with-china
चीन से तनातनी के बाद नेलांग-सोनम घाटी में बढ़ी सेना की गतिविधि

उत्तरकाशी: लद्दाख घाटी में भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बढ़ी हलचल के बाद उत्तराखंड से सटी भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी सेना सहित आईटीबीपी और सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. बीते एक सप्ताह में सीमा पर सटे इलाकों में सेना की गतिविधियों में तेजी आई है. थल सेना के साथ भारतीय वायु सेना भी उत्तराखंड से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार नजर रख रही है, जिससे पड़ोसी देश की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके.

चीन से तनातनी के बाद नेलांग-सोनम घाटी में बढ़ी सेना की गतिविधि

सेना की हलचल के बीच गुरुवार को भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने नेलांग घाटी में बॉर्डर इलाके का हवाई निरीक्षण किया. बॉर्डर के निरीक्षण के बाद हेलीकॉप्टर हर्षिल हेलीपैड पर उतरा. सूत्रों के अनुसार, सैन्य अधिकारियों ने सीमा पर हो रही गतिविधियों सहित चौकसी बढ़ाने को लेकर चर्चा की. हर्षिल हेलीपैड में हेलीकॉप्टर कुछ देर रुकने के बाद अपने एयरबेस के लिए रवाना हो गया.

पढ़ें-फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे पाई नौकरी, शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

उत्तरकाशी की बात करें तो यहां पर नेलांग और सोनम घाटी में करीब 122 किमी. का इलाका अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटा हुआ है. यहां अग्रिम चौकियों पर आईटीबीपी के जवान करीब 15 से 17 हजार फीट की ऊंचाई पर तैनात हैं साथ ही सेना ने भी अब सीमा से सटे क्षेत्रों में अपनी आमद बढ़ा दी है.

Last Updated : Sep 17, 2020, 10:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details