उत्तराखंड

uttarakhand

Rudrapur Gangsters: गैंगस्टरों के आर्थिक साम्राज्य पर चलेगा बुलडोजर, 6 करोड़ की संपत्ति होगी जब्त

By

Published : Jan 18, 2023, 9:31 AM IST

Rudrapur Gangsters

अपराधी आतंक के बल पर आर्थिक साम्राज्य तो खड़ा कर लेते हैं, लेकिन उनकी सोने की लंका एक न एक दिन ढहती जरूर है. रुद्रपुर में अपराध के बल पर 6 करोड़ से ज्यादा की काली संपत्ति बनाने वाले 6 गैंगस्टरों पर पुलिस का शिकंजा कस गया है. इन अपराधियों की सारी संपत्ति अब जब्त कर दी जाएगी.

रुद्रपुर: गैंगस्टर एक्ट में दर्ज मुकदमों में आरोपियों द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गई करोड़ों की संपत्ति को पुलिस टीमों द्वारा चिन्हीकरण कर जिलाधिकारी को जब्तीकरण हेतु रिपोर्ट भेजी गई है. गैंगस्टर एक्ट में दर्ज 6 मुकदमों के आरोपियों द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गई संपत्ति पर पुलिस प्रशासन का चाबुक चला है. पुलिस ने चार थानों में दर्ज 6 गैंगस्टर एक्ट के आरोपियों की 6 करोड़ 30 लाख 73 हजार की चल अचल संपत्ति को चिह्नित कर जिलाधिकारी को जब्तीकरण की कार्रवाई की रिपोर्ट भेजी है.

1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा की अवैध संपत्ति होगी जब्त: गैंगस्टर द्वारा अवैध रूप से काम कर कमाई गई संपत्तियों पर पुलिस प्रशासन का डंडा चला है. दरअसल वर्ष 2022 में पंतनगर थाना क्षेत्र के शांतिपुरी क्षेत्र में अवैध खनन को लेकर ललित मेहता द्वारा भाजपा नेता की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने मामले में दीपक सिंह मेहता, ललित सिंह मेहता व मोहन सिंह मेहता निवासी शान्तिपुरी नंबर-3 पंतनगर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. बाद में आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई की गई थी. जिसके बाद से ही पुलिस आरोपियों की संपत्ति की जांच भी कर रही थी. मामले में जांच अधिकारी को तीनों आरोपियों की अवैध खनन से कमाई गई एक करोड़ 60 लाख 90 हजार की संपत्ति अर्जित होने के साक्ष्य मिले हैं.

स्मैक बेचकर कमाई 1 करोड़ 82 लाख की संपत्ति: दूसरा मामला पुलभट्टा थाना क्षेत्र का है. यहा पर पुलिस ने स्मैक तस्कर फाजिल खां और निवासी इन्द्रनगर यूनिस की डेरी के पीछे वार्ड नम्बर 20 पुलभट्टा द्वारा स्मैक बेच कर अर्जित की गई संपत्ति (तिमंजिले मकान, जमीन, अन्य दोमंजिला मकान 06 मोटर साइकिल, टैक्टर, कार, मिनी बैन, टैम्पो) जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 1 करोड़ 82 लाख रुपए है, रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रस्तुत की गई है.

स्मैक तस्करी से कमाई 30 लाख की संपत्ति होगी जब्त: तीसरा मामला भी पुलभट्टा थाना क्षेत्र का है. यहां पर स्मैक तस्कर वसीम निवासी वार्ड नम्बर 18 सिरौलीकला चारबीया पुलभट्टा द्वारा अपने परिजनों के नाम स्मैक बेच कर अर्जित अवैध धन से क्रय किये गये एक पुराना व एक नया मकान, वाहन पिकअप, टैम्पो, कार, 10 मोटर साइकिल कुल कीमत लगभग 30 लाख रुपए की सम्पत्ति जब्तीकरण की रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी गई है.

गुंडई से कमाई 2 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त होगी: चौथा मामला कुंडा थाना क्षेत्र का है. यहां पर आरोपी जगरूप सिंह पुत्र निवासी भरतपुर पन्नू फार्म, थाना कुंडा जनपद उधम सिंह नगर द्वारा अपने सहयोगियों के साथ मिलकर अपने आर्थिक एवं अन्य लाभ प्राप्त करने के आशय से आम जनमानस में भय एवं आतंक का माहौल बनाकर सीधे-सादे एवं अन्य व्यक्तियों से डरा धमका कर अवैध धन से क्रय किये गये वाहनों 06 टीपर, 05 मोटरसाइकिल, 04 ट्रैक्टर, 01 स्कार्पियो, 01 टैक्सी जिनकी कुल कीमत लगभग 2 करोड़ 9 लाख, 14,505 रुपए की सम्पत्ति जब्तीकरण की रिपोर्ट भेजी गई है.

नशीले पदार्थों की तस्करी से खड़ा किया भय का साम्राज्य: पांचवां और छठवां मामला थाना नानक मत्ता क्षेत्र का है. यहा पर पुलिस ने स्मैक तस्कर कक्का सिंह और उसकी पत्नी अमरजीत कौर द्वारा अवैध रूप से कमाए गए धन लगभग 39,17,895 रुपए और उसके भाई हरजिन्दर उर्फ लाली उर्फ जस्सी उर्फ परमजीत सिंह निवासी ग्राम गिधौर थाना नानकमत्ता उसकी पत्नी अमनदीप कौर के द्वारा अपराध से अर्जित अवैध धन कुल 9,50,802 रुपए की सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को रिपोर्ट बना कर प्रस्तुत की गई है.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंडः ज्वैलर्स पर हमला करने वाले बदमाशों का 24 घंटे के अंदर एनकाउंटर, एक के पैर में लगी गोली, दो गिरफ्तार

एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि 6 गैंगस्टर के मुकदमों में 6 करोड़, 30 लाख, 73 हजार 202 रुपए (06 करोड़ 30 लाख 73 हजार 202 रुपए) की सम्पति का चिन्हीकरण कर जिलाधिकारी ऊधमसिंहनगर को जब्तीकरण हेतु रिपोर्ट प्रेषित की गयी. जिलाधिकारी की संस्तुति मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details