उत्तराखंड

uttarakhand

नानकमत्ता चौहरे हत्याकांड का खुलासा, दोस्त ने लूट के इरादे से रची थी साजिश, तीन गिरफ्तार

By

Published : Jan 3, 2022, 5:17 PM IST

Updated : Jan 3, 2022, 6:28 PM IST

नानकमत्ता ज्वैलर्स हत्याकांड मामले में पुलिस ने अंकित रस्तोगी के ही दोस्त को उसके दो साथियों के साथ गिरफ्तार किया है. आरोपियों का नाम रानू रस्तोगी, मुकेश वर्मा, राहुल वर्मा है. एक अन्य आरोपी सचिन सक्सेना अभी भी फरार चल रहा है.

Nanakmatta murder case
नानकमत्ता ज्वैलर्स हत्याकांड

खटीमाःपुलिस ने नानकमत्ता के रस्तोगी ज्वैलर्स हत्याकांड का खुलासा कर दिया है. मामले में पुलिस ने ज्वैलर्स के दोस्त और उसके दो साथियों को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है जबकि, एक आरोपी अभी भी फरार है. आरोपियों ने लूटपाट के इरादे से रस्तोगी परिवार के चार लोगों की बेरहमी से हत्या कर दी थी. आरोपियों के पास से घटना में इस्तेमाल कार वैगनार नंबर-UA06 E 6212 और लूटे गये 35 हजार रुपये भी बरामद किये गए हैं. हत्याकांड के खुलासे के बाद पुलिस टीम के लिए बड़ी इनामी धनराशि की घोषणा भी की गई है. राज्य सरकार, डीजीपी, एसएसपी और किसान संगठनों की ओर से कुल मिलाकर पुलिस टीम को ₹4 लाख 46 हजार की इनामी राशि दी जाएगी.

गला रेतकर की थी हत्या:गौर हो कि, बीती 29 दिसंबर को नानकमत्ता थाना क्षेत्र में देवा नदी के किनारे ग्राम सिद्धानवदिया के बाईपास पुल के पास झाड़ियों में दो लाशें मिली थी, जिनकी पहचान अंकित रस्तोगी (उर्फ अजय पुत्र शिवशंकर रस्तोगी निवासी नानकमत्ता, उम्र करीब 28 वर्ष) और उसके भांजे उदित रस्तोगी(पुत्र अनिल रस्तोगी निवासी कस्बा शाही जिला बरेली, उम्र 21 वर्ष) के रूप में हुई थी. दोनों का ही गला धारदार हथियार से रेत कर व घोप कर उनकी निर्मम हत्या की गयी थी. अजय और उदित रस्तोगी दोनों ज्वैलर्स थे. नानकमत्ता शहर में उनकी आशीर्वाद ज्वैलर्स के नाम से दुकान है.

घर पर दो महिलाओं का मिला था शव:वहीं, दोनों शव मिलने और उनकी पहचान होने के बाद पुलिस जब अजय रस्तोगी के घर पहुंचीं तो वहां का सीन देखकर दंग रह गई. घर पर दो महिलाओं के शव पड़े थे. अंकित रस्तोगी की मां आशा देवी (पत्नी शिवशंकर रस्तोगी, उम्र 55 वर्ष) व नानी सन्नो देवी(पत्नी स्व0 हजारा सिंह निवासी शाही जिला बरेली, उम्र 75 वर्ष) के शव बरामद हुए थे, जिनके गले भी धारदार हथियार से रेत कर निर्मम हत्या की गयी थी.

नानकमत्ता चौहरे हत्याकांड का खुलासा.

ये भी पढ़ेंःनानकमत्ता में रस्तोगी ज्वैलर्स परिवार के चार लोगों के शव बरामद, मचा हड़कंप

पुलिस की 20 टीमों का गठन:नानकमत्ता के इस दहलाने वाले हत्याकांड का खुलासा करने के लिए पुलिस की 20 टीमों का गठन किया गया था. पुलिस ने मृतक अंकित रस्तोगी के सगे संबंधी, दोस्तों और संदिग्ध व्यक्तियों से गहनता से पूछताछ करते हुए घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज की जांच की और कड़ी से कड़ी जोड़कर आरोपियों तक पहुंची. आज डीआईजी कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे और एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने इस हत्याकांड का खुलासा किया. उन्होंने बताया कि मृतक अंकित रस्तोगी के दोस्त रानू रस्तोगी ने अपने तीन साथियों मुकेश वर्मा, राहुल वर्मा निवासी रुद्रपुर और सचिन सक्सेना निवासी खटीमा के साथ मिलकर लूट के इरादे से हत्या की घटना को अंजाम दिया था. चौथा अभियुक्त सचिन सक्सेना अभी फरार है.

ये भी पढ़ेंःनानकमत्ता हत्याकांड के बाद पुलिस को मिला एक और शव, जांच में जुटी पुलिस

पुलिस टीम को मिला इनाम:हत्याकांड का खुलासा करने वाली टीम को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ढाई लाख रुपए, डीजीपी उत्तराखंड अशोक कुमार ने ₹1 लाख, डीआईजी कुमाऊं रेंज नीलेश आनंद भरणे ने ₹50 हजारव एसएसपी उधम सिंह नगर दिलीप सिंह कुंवर ने ₹25 हजार इनाम का ऐलान किया गया है. वहीं, विधायक नानकमत्ता ने ₹11 हजाररुपये प्रदान करने की घोषणा की है. इसके साथ ही किसान संगठन ने ₹5000और ग्राम प्रधान संघ ने भी ₹5000 की नकद धनराशि इनाम में दी है. कुल मिलाकर पुलिस टीम को ₹4 लाख 46 हजार की इनामी राशि की घोषणा की गई है.

इसे भी पढ़ें-उत्तराखंड में बढ़ाई गई क्राइम वर्कआउट की इनामी राशि, 20 हजार से 5 लाख तक हुई

गौर हो कि बीते दिनों ही उत्तराखंड में क्राइम गुड वर्क कार्रवाई में पुलिस का मनोबल बढ़ाने की दिशा में क्राइम केस वर्कआउट करने के बाद मिलने वाली इनामी राशि में राज्य सरकार ने भारी इजाफे के आदेश दिया था. इनामी राशि बढ़ोत्तरी के बाद इसी कड़ी में ये पहली घोषणा है. वहीं, ये राशि इंस्पेक्टर से लेकर नीचे रैंक के पुलिसकर्मियों को दी जाएगी.

Last Updated : Jan 3, 2022, 6:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details