उत्तराखंड

uttarakhand

एनएच-74 घोटाला: भू-अधिग्रहण अधिकारी ने किसानों पर कसा शिकंजा

By

Published : Oct 3, 2019, 9:20 PM IST

भू-अधिग्रहण अधिकारी ने किसानों पर कसा शिकंजा ()

रुद्रपुर में एनएच-74 मामले में अधिकारियों और किसानों के द्वारा मिली भगत के बाद भू-अधिग्रहण अधिकारी ने किसानों के खिलाफ नोटिस जारी की थी. वहीं, कुल 4 किसानों ने ही मुआवजे की रकम लौटाई थी और अन्य के खिलाफ आरसी जारी की गई है.

रुद्रपुर: सूबे के बहुचर्चित एनएच-74 घोटले को लेकर भू-अधिग्रहित अधिकारी ने आरोपी किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इन किसानों की आरसी काटी गई है. जिसके नोटिस की तारीख तक धनराशि जमा करानी होगी.

भू-अधिग्रहण अधिकारी ने किसानों पर कसा शिकंजा

बता दें कि NH-74 घोटाले में अधिकारियों और किसानों की मिलीभगत से बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ था. जिसमें किसानों की जमीन को पिछली तारीखों पर बिका हुआ दिखाकर सरकार को लाखों रुपये का चूना लगाया गया. वहीं, अब इस मामले में भू-अधिग्रहित अधिकारी के नोटिस जारी करने के बाद 13 किसानों में से 4 किसानों ने मुआवजे की रकम लौटा दी थी. जबकि, अन्य किसानों ने नोटिस जारी होने के बावजूद भी रकम नहीं लौटाई. ऐसे में भू-अधिग्रहण अधिकारी ने इन किसानों की आरसी काट दी है.

ये भी पढें: दून के इस अस्पताल में पकड़ी गई टैक्स चोरी, हुए चौंकाने वाले खुलासे

भू-अधिग्रहण अधिकारी नरेश चन्द्र दुर्गापाल ने बताया कि, जांच के दौरान कुल 13 किसानों के नाम सामने आए थे. जिन्होंने अधिकारियों से मिलीभगत कर लाखों रुपये का जुर्माना लिया था. वहीं, कुछ किसानों के द्वारा मुआवजे की रकम न लौटाने पर उनकी आरसी काटी गई है.

Intro:summry - एनएच 74 में अधिकारियों संग मिलीभगत कर सरकार को करोड़ों रुपए का राजस्व का चूना लगाने वाले किसानों के खिलाफ अब विभाग बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है ऐसे किसानों के खिलाफ अब भू अध्यापित अधिकारी द्वारा आरसी काटी जा रही है जिन्होंने नोटिस के बाद भी मुआवजे की रकम नही लौटाई है।

एंकर - nh-74 में बैक डेट पर अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर 143 कर सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगाने वाले किसानों की अब मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है भू अधियापित अधिकारी द्वारा अब ऐसे किसानों के खिलाफ आरसी जारी की जा रही है जिन्होंने नोटिस के बाद भी मुआवजे की रकम नहीं लौट आई है। हालांकि 13 किसानों में से 4 किसानों द्वारा मुआवजे की रकम को लौटा दिया गया है।


Body:वीओ - प्रदेश के सबसे बड़े एनएच 74 में अब फर्जीवाड़ा कर जमीन को बेक डेट पर 143 कर सरकार को लाखो रुपये का चूना लगा चूके किसानों की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। अब भू अध्यापित अधिकारी ऐसे किसानों की आरसी जारी करने जा रहा है। जिन्होंने नोटिस के बाद भी मुआवजे की रकम वापस नही की है। दरशल जांच के दौरान 13 किसानों द्वारा फर्जी दस्तावेज से मुआवजे की रकम को लिया गया था। मामले में विभाग द्वारा 13 किसानों को नोटिस भी जारी किया गया था। जिसके बाद 4 किसानों द्वारा रकम लौटा भी दी गयी थी। बावजूद इसके कई किसानों द्वारा नोटिस के बाद भी रकम नही लौटाई गयी। अब भू अधियापित अधिकारी द्वारा 6 किसानों की आरसी जारी कर दी गयी है जबकि जसपुर के बिहारी लाल द्वारा 13 लाख 83 हजार 49 रुपये जमा करा दिए गए है। यही नही 1 किसान को अंतरिम नोटिस जारी किया गया है। बाकी बचे किसानों की आरसी काटी जा रही है। जसपुर के किसान दलेल सिंह,जगतार सिंह, पाखर सिंह, करनैल सिंह और काशीपुर के इंद्र सिंह और बिहारी सिंह की आरसी जारी कर दी गयी है। वही रियासत हुसैन को अंतरिम नोटिस जारी किया गया है।
वही भू अधियापित अधिकारी नरेश चन्द्र दुर्गापाल ने बताया कि जाच के दौरान 13 किसानों के नाम सामने आए थे जिन्होंने अधिकारियों से मिलीभगत कर लाखो रुपये का जुर्माना लिया था। जिसके बाद किसानों को नोटिस जारी किया गया था। जिसके बाद चार किसानों द्वारा मुआवजे की रकम भी लौटा दी गयी थी। अब बाकी किसानों की आरसी काटी जा रही है।

बाइट - नरेश चन्द्र दुर्गापाल, भू अधियापित अधिकारी।




Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details