उत्तराखंड

uttarakhand

बारिश और ओलावृष्टि से जनजीवन अस्त व्यस्त, फसलों को भारी नुकसान

By

Published : May 13, 2021, 8:44 AM IST

weather
weather

प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को खासा नुकसान हुआ है. वहीं दूसरी ओर बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

ऋषिकेश/खटीमा/धनौल्टी: प्रदेश में मौसम पल-पल करवट बदल रहा है. ऋषिकेश में बारिश और ओलावृष्टि के बाद मसूरी के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जहां बारिश होने से मौसम खुशनुमा बना हुआ है. वहीं बेमौसमी बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. बारिश और तेज हवा से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. वहीं, खटीमा में देर शाम से मौसम ने अचानक करवट बदली. क्षेत्र में तेज आंधी के बाद हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. धनौल्टी में भी तेज बारिश के साथ ही ओलावृष्टि से काश्तकारों को खासा नुकसान हुआ है. वहीं, लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मोटर-मार्ग जगह जगह क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

ओलावृष्टि से जनजीवन अस्त व्यस्त.

ऋषिकेश में 2 दिन से बढ़ रही तेज गर्मी के बाद अचानक बुधवार को मौसम बदल गया. बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली तो वहीं, किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है.

खटीमा में बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान

खटीमा में बुधवार दोपहर बाद मौसम ने एक बार फिर करवट बदली. खटीमा में बारिश और ओलावृष्टि हुई. वहीं, बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. जिसके चलते लोगों को एक बार फिर ठंड का अहसास हुआ. लेकिन काश्तकारों के आम और लीची की फसलों को नुकसान पहुंचा है. जिससे वह काफी परेशान हैं. गेहूं के फसल के साथ-साथ प्याज, आम, लीची, और पहाड़ी फल आड़ू, पुलम को खासा नुकसान पहुंचा है.

फलों को भारी नुकसान.

धनौल्टी में भारी बारिश और ओलावृष्टि से जनजीवन अस्त व्यस्त

धनौल्टी मेंबारिश और बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. धनौल्टी के आलूचक, सकलाना के उनियालगांव, थौलधार के सिवालीपातल, टटुईचक और भमोरीखाल मे भारी ओलावृष्टि से नकदी फसल आड़ू, खुमानी, सेब, आलू, गोभी, मटर की खेती को भारी नुकसान पहुंचा है.

पढ़ें:त्रिवेंद्र-गणेश जोशी विवाद में कूदे रायपुर विधायक, मंत्री को दी दायित्व निभाने की नसीहत

सकलाना उनियाल गांव की प्रधान विनिता देवी ने बताया कि कंबाखाल के पास बादल फटने से गांव के पेयजल लाइन व संपर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए है. साथ ही खेतों मे मलबा आने से आलू, गेहूं, बीन की फसल बर्बाद हो गई है. मामले पर राजस्व उपनिरीक्षक बलदेब सिह तोमर ने बताया कि ग्राम प्रधान के द्वारा उन्हें दूरभाष पर बादल फटने की सूचना मिली है. मौके पर जाकर क्षति का आकलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details