उत्तराखंड

uttarakhand

कपाट बंदी पर बदला दिखा केदारनाथ का नजारा, हाथ जोड़ने की जगह लहरा रहे थे मोबाइल

By

Published : Oct 27, 2022, 1:04 PM IST

कहते हैं परिवर्तन प्रकृति का नियम है. ये नियम इन दिनों जीवन के हर क्षेत्र में दिखाई दे रहा है. खानपान और परंपराओं में बदलाव का हर जगह दर्शन हो रहा है. आज केदारनाथ धाम के कपाट बंद हुए. इस मौके पर जो दृश्य दिखा उसने परिवर्तन प्रकृति का नियम है कि पुष्टि कर दी. हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, ये जानने के लिए पूरी रिपोर्ट पढ़िए.

Kedarnath Story
केदारनाथ स्टोरी

केदारनाथ: 1958 में एक फिल्म आई थी जिसका नाम था नास्तिक. इस फिल्म में एक गीत था जो सुपरहिट हुआ था. गीत के बोल थे- देख तेरे संसार की हालत क्या हो गई भगवान, कितना बदल गया इंसान, सूरज न बदला चांद न बदला ना बदला रे आसमान, कितना बदल गया इनसान, कितना बदल गया इनसान. कवि प्रदीप ने इस गीत को लिखा और गाया था.

हर तरफ लहराते फोन दिखे: आज केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होते समय जो दृश्य दिखाई दिए उसने इस गीत की याद दिला दी. दरअसल पहले होता ये था कि मंदिर जाते समय लोग हाथ जोड़कर प्रार्थना किया करते थे. या फिर मंदिर परिसर में लोग हाथ जोड़े ही देखाई देते थे. लेकिन जब से स्मार्ट फोन हाथों में आ गए हैं. वीडियो बनाने का प्रचलन बढ़ गया है, लोग हाथ जोड़ना जैसे भूल से गए हैं.

केदारनाथ में यूट्यूबर की भीड़

आज केदारनाथ का नजारा भी ऐसा ही था. केदारनाथ के कपाट बंद होते समय के जो वीडियो आए उनमें कोई भी शख्स हाथ जोड़े नहीं दिख रहा है. ज्यादातर के हाथों में मोबाइल हैं. हर कोई केदारनाथ के कपाट बंद होने के दृश्य को मोबाइल में कैद कर लेना चाहता है. हर एंगल से वीडियो बनाने की जद्दोजहद केदारनाथ के कपाट बंद होते समय देखी जा सकती थी.

यूट्यूबर हर जगह पहुंच रहे: जब से यूट्यूब पर वीडियो डालने से पैसे मिलने लगे, तब से यूट्यूबर हर उस जगह पहुंच रहे हैं, जहां से उन्हें ज्यादा से ज्यादा व्यूज मिलने की संभावना नजर आती है. चूंकि भारतवर्ष हिंदू बहुसंख्यक देश है. हिंदुओं की अपने धर्म में विशेष आस्था है. ऐसे में यूट्यूबर इस आस्था को कैश कराकर अपना खजाना भरने की कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं.

ऐसा नहीं है कि यूट्यूबर सिर्फ हिंदू धर्म स्थलों या अन्य धर्मस्थलों पर ही जाकर वीडियो बना रहे हैं. वो हर उस जगह जा रहे हैं, जहां से उन्हें ज्यादा से ज्यादा व्यूज मिलने की उम्मीद रहती है. इसके लिए उन्हें चाहे डांट खानी पड़े या फिर अपमान झेलना पड़े इसकी उन्हें परवाह नहीं है. बस उन्हें तो किसी तरह हर उस जगह का वीडियो शूट करना है ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा व्यूज मिल सकें.

एक शख्स केदारनाथ मंदिर में कुत्ता लेकर चला गया था:आपको याद होगा कि इसी साल एक शख्स अपना कुत्ता लेकर केदारनाथ मंदिर चला गया था. उस शख्स ने मंदिर प्रांगण में स्थित नंदी की प्रतिमा पर कुत्ते के पैर छुआ दिए थे. इस पर काफी बवाल हुआ था. मंदिर समिति ने उस शख्स के खिलाफ रिपोर्ट भी लिखा दी थी.
ये भी पढ़ें: चारधाम यात्रा 2022: शीतकाल के लिए बंद हुए केदारनाथ के कपाट, अब ओंकारेश्वर में होंगे दर्शन

हर की पैड़ी पर युवती ने किया था अभद्र डांस: कुछ दिन पहले हरिद्वार में हर की पैड़ी पर वीडियो बनाने के लिए यूट्यूबर युवती ने अश्लील डांस कर दिया था. उस युवती की काफी आलोचना भी हुई थी. गंगा सभा ने उस युवती के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details