उत्तराखंड

uttarakhand

Kedarnath Yatra 2023: केदारपुरी में हर शाम हो रही बर्फबारी, यात्रा तैयारियों में मौसम बन रहा रोड़ा

By

Published : Mar 10, 2023, 3:17 PM IST

Updated : Mar 10, 2023, 3:43 PM IST

Snow removal work
केदारनाथ में बर्फ हटाने का काम ()

उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध चारधाम में शुमार केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को आम श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने हैं. ऐसे में कपाट खुलने से पहले यात्रा व्यवस्थाएं मुकम्मल की जा रही हैं. केदारनाथ मंदिर परिसर और पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का काम भी किया जा रहा है, लेकिन हर शाम हो रहे हिमपात से बर्फ हटाने के काम में बाधा आ रही है. वहीं, पुलिस ने केदारनाथ हाईवे और पैदल मार्ग पर डेंजर जोन चिन्हित किए हैं.

केदारनाथ यात्रा तैयारियों में मौसम बन रहा रोड़ा.

रुद्रप्रयागःविश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होने में कम ही समय बचा हुआ है, लेकिन यात्रा तैयारियों में मौसम बाधक बन रहा है. आए दिन दोपहर बाद केदारपुरी में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण पैदल मार्ग समेत धाम से बर्फ हटाने में जुटे मजदूरों को दिक्कतें हो रही हैं. पैदल मार्ग से बर्फ हटाते ही धाम में आवश्यक सामग्री पहुंचाई जानी है, लेकिन फिलहाल मौसम की बेरुखी के चलते यात्रा तैयारियों को करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

केदारनाथ यात्रा 2023 के मद्देनजर पहले चरण में पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य शुरू हो चुका है. रास्ते से बर्फ हटाने के काम में 50 मजदूर प्रशासन की ओर से लगाए गए हैं. मजदूरों ने आधे रास्ते से बर्फ को हटा भी दिया है, लेकिन बर्फ हटाने के कार्य में केदारनाथ का मौसम भी बाधक बन रहा है. दोपहर बाद धाम समेत पैदल मार्ग पर आए दिन बर्फबारी हो रही है. जिस कारण बर्फ हटाने का कार्य धीमा पड़ रहा है.
ये भी पढ़ेंःKedarnath Yatra: श्रद्धालुओं के लिए लोकल लैंग्वेज जानने वाले जवानों की होगी तैनाती, रजिस्ट्रेशन प्लान भी तैयार

केदारनाथ धाम के नीचे पैदल मार्ग पर तीन से चार स्थानों पर दस फीट से ज्यादा तक के ग्लेशियर बने हैं. इन ग्लेशियरों को काटकर भी पैदल रास्ता तैयार किया जा रहा है. केदारनाथ धाम तक पैदल मार्ग पर आवाजाही शुरू होने के बाद सबसे पहले बदरी केदार मंदिर समिति की एडवांस टीम केदारनाथ धाम पहुंचेगी और यात्रा समेत अन्य तैयारियों में जुट जाएगी. इसके अलावा यहां दूसरे चरण के पुनर्निर्माण कार्य भी शुरू होने हैं.

प्रशासन के साथ ही पुलिस का भी केदारनाथ यात्रा में महत्वपूर्ण योगदान होता है. केदारनाथ धाम में यात्रियों को दर्शन कराना, यात्रियों को लाइन में लगाना और यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा पुलिस के भरोसे होता है. ऐसे में पुलिस की ओर से भी केदारनाथ यात्रा तैयारियां तेज हो गई हैं. यात्रा सीजन के लिए पुलिस की ओर से अतिरिक्त पुलिस फोर्स की मांग की जा रही है. केदारनाथ हाईवे पर रामपुर, फाटा, बांसबाड़ा, मुनकटिया और केदारनाथ पैदल मार्ग पर चीरबासा, लिनचैली आदि स्थानों पर डेंजर जोन चिन्हित किए गए हैं.
ये भी पढ़ेंःKedarnath Dham Yatra: केदारनाथ धाम मार्ग रहेगा स्वच्छ, स्थाई शौचालयों का होगा निर्माण

पुलिस अपनी ओर से यात्रा की तैयारियां कर रही है. यात्रा से जुड़े विभागों से सुझाव मांगे गए थे, सुझाव के अनुसार कार्य किए जा रहे हैं. केदारनाथ पैदल मार्ग और केदारनाथ हाईवे पर डेंजर जोनों का चिन्हित किया जा चुका है. साथ ही प्रशासन और एनएच विभाग को अवगत करा दिया गया है. केदारनाथ यात्रा के दौरान यदि मौसम खराब होता है या फिर किसी भी प्रकार की आपदा आती है तो ऐसे स्थान भी चिन्हित किए गए हैं, जहां यात्रियों को सुरक्षित रोका जा सके. यात्रा ड्यूटी में तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों को कुशल व्यवहार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. - विशाखा भदाणे, पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग

Last Updated :Mar 10, 2023, 3:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details