उत्तराखंड

uttarakhand

Kedarnath Dham Yatra: केदारनाथ धाम मार्ग रहेगा स्वच्छ, स्थाई शौचालयों का होगा निर्माण

By

Published : Mar 4, 2023, 2:16 PM IST

kedarnath dham

केदारनाथ धाम सनातन धर्म के उत्तराखंड के चार धामों में से एक महत्वपूर्ण धाम है. यहां हर साल लाखों श्रृद्धालु दर्शन के लिये आते हैं. ऐसे में यदि धाम के मार्ग में गंदगी हो तो इससे यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है. इस बार प्रशासन ने स्वच्छता के लिए खास इंतजाम किए हैं.

केदारनाथ धाम मार्ग में किया जाएगा स्थाई शौचालयों का निर्माण

रुद्रप्रयाग:वर्ष 2022 की यात्रा में रिकाॅर्ड 16 लाख भक्त केदारनाथ पहुंचे थे. भक्तों की संख्या अधिक होने से केदारनाथ धाम के बुग्यालों सहित केदारनाथ पैदल मार्ग पूरी तरह गंदगी से पट गया था. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग पर फैली गंदगी पर चिंता जाहिर की थी. प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान के बाद धाम में सफाई अभियान चलाया गया और हिमालय में स्थित बुग्यालों को गंदगी मुक्त किया गया.

पैदल मार्ग पर किया जा रहा पक्के शौचालयों का निर्माण: धाम सहित पैदल मार्ग पर सबसे अधिक गंदगी स्थाई शौचालयों से होती है. पिछली यात्रा में अस्थाई शौचालयों के कारण लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा था. केदारनाथ धाम के बुग्यालों और धाम की यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर है. यात्रियों को गंदगी से निजात देने के लिये इस बार धाम सहित पैदल मार्ग पर जगह-जगह पक्के शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है. पक्के शौचालयों का निर्माण होने से जहां केदारनाथ धाम के बुग्याल गंदगी मुक्त रहेंगे, वहीं यात्रियों को भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी.
Badrinath NH Cracks Treatment: जोशीमठ में बदरीनाथ हाईवे पर आई दरारों का ट्रीटमेंट जारी, हाईवे को खतरा नहीं- SDM

केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग पर गंदगी से मिलेगी मुक्ति धाम की यात्रा शुरू होने से पहले शौचालय बनकर तैयार हो जाएंगे. इसके अलावा केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग पर फैलने वाले कूड़ा-करकट के निस्तारण की भी व्यवस्था की जा रही है. रुद्रप्रयाग जनपद के मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि," सफाई का जिम्मा सुलभ इंटरनेशनल को सौंपा गया है. इस बार पक्के शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है, ताकि पैदल मार्ग या फिर केदारनाथ धाम में गंदगी न हो सके.

25 अप्रैल को खुल रहे हैं केदारनाथ धाम के कपाट:इस बार चारधाम यात्रा 22 अप्रैल को शुरू हो रही है. गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन खुलेंगे. केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुल रहे हैं. बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को तीर्थयात्रियों के लिए खुल जाएंगे. इस बार की चारधाम यात्रा में उत्तराखंड के स्थानीय निवासियों को भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details