उत्तराखंड

uttarakhand

75 दिन में नौ लाख भक्तों ने किये बाबा केदार के दर्शन, भूस्खलन होने पर रोकी जा रही है यात्रा

By

Published : Jul 22, 2022, 10:20 AM IST

Updated : Jul 22, 2022, 10:42 AM IST

बारिश और भूस्खलन का भी केदारनाथ यात्रा पर कोई खास असर नहीं पड़ रहा है. मौसम विभाग के अलर्ट के बावजूद भी प्रत्येक दिन तीन से चार हजार तीर्थ यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं. अब तक 75 दिन की यात्रा में नौ लाख तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं.

Kedarnath yatra
केदारनाथ यात्रा

रुद्रप्रयाग:विश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा पर इस बार रिकार्ड संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं. बारिश और भूस्खलन का भी केदारनाथ की यात्रा पर कोई खास असर नहीं पड़ रहा है. मौसम विभाग के अलर्ट के बावजूद भी प्रत्येक दिन तीन से चार हजार तीर्थ यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं. अभी तक 75 दिन की यात्रा में नौ लाख तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. इन दिनों भी कांवड़ यात्रियों से बाबा केदार का दरबार गुलजार है.

केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या लगातार रिकार्ड तोड़ते जा रही है. किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि मात्र 75 दिन में ही नौ लाख तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शनों के लिये पहुंचेंगे. शुरूआती चरण में जहां प्रत्येक दिन 18 से 20 हजार के बीच तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम आ रहे थे. वहीं, इन दिनों मानसून सीजन में तीन से चार हजार के करीब तीर्थ यात्री धाम पहुंच रहे हैं.

75 दिन में नौ लाख भक्त केदारनाथ धाम पहुंचे.

केदारनाथ धाम की 19 किमी की कठिन पैदल यात्रा करते समय यात्रियों को बारिश और भूस्खलन जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है. बावजूद इसके यात्रियों का हौसला बुलंद है. यात्री बिना रुके बाबा केदार के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं. रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित (DM Mayur Dixit) ने बताया कि मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार ही यात्रा का संचालन किया जा रहा है. यदि भूस्खलन और पानी बढ़ने से परेशानियां आ रही हैं तो यात्रियों को सुरक्षित रोका जा रहा है.
पढ़ें- Kanwar Mela: आखिरी सप्ताह में 2 करोड़ से अधिक कांवड़ियों के आने की उम्मीद

पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिये पैदल मार्ग पर एनडीआरएफ की टीम के अलावा एसडीआरएफ, डीडीआरएफ व पुलिस की टीमें तैनात हैं. पुलिस यात्रियों की सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान रख रही है.

Last Updated : Jul 22, 2022, 10:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details