उत्तराखंड

uttarakhand

10 सितंबर तक केदारघाटी में लौट आएंगी हेली सेवाएं, यात्रा होगी सुगम

By

Published : Sep 2, 2022, 2:35 PM IST

Updated : Sep 2, 2022, 6:31 PM IST

विश्व विख्यात केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शनों के लिये आने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर है. धाम जाने वाली हेली सेवाएं जल्द ही केदारघाटी का रुख करने वाली हैं. हेली सेवाओं के पहुंचने से धाम की यात्रा आसान हो जाएगी. फिलहाल एक ही हेली सेवा धाम के लिये अपनी सेवाएं दे रही है. द्वादश ज्योतिर्लिंगों में अग्रणी भगवान केदारनाथ की यात्रा पर इस बार रिकार्ड संख्या में तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं.

Uttarakhand Kedarnath Dham
केदारनाथ धाम

रुद्रप्रयाग:बाबा केदारनाथ की तृतीय चरण की यात्रा अब धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगी है. पहले जहां मानसून सीजन (Uttarakhand Monsoon Season) में एक से डेढ़ हजार के करीब तीर्थयात्री बाबा केदार (Uttarakhand Kedarnath Dham) के दर्शनों के लिए पहुंच रहे थे, वहीं अब यात्रा का आंकड़ा साढ़े चार हजार हो गया है. हर दिन यात्रा में आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. वहीं बाबा केदारनाथ के दरबार में अब तक 10 लाख 60 हजार से अधिक भक्त मत्था टेक चुके हैं. विश्व विख्यात केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शनों के लिये आने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर है. धाम जाने वाली हेली सेवाएं (Kedarnath Dham Heli Service) जल्द ही केदारघाटी (Kedarghati) का रुख करने वाली हैं.

साथ ही बारिश का असर कम होने के बाद एक बार फिर से केदारनाथ धाम में यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है. प्रत्येक दिन चार से पांच हजार के बीच यात्री केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं. 10 सितम्बर तक केदारघाटी में आठ हेली सेवाएं पहुंच जाएंगी. हेली सेवाओं (Kedarnath Dham Heli Service) के पहुंचने से धाम की यात्रा आसान हो जाएगी. फिलहाल एक ही हेली सेवा धाम के लिये अपनी सेवाएं दे रही है. द्वादश ज्योतिर्लिंगों में अग्रणी भगवान केदारनाथ की यात्रा पर इस बार रिकार्ड संख्या में तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं. चार माह की यात्रा में दस लाख 60 हजार के करीब यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. जो कि अब तक केदारनाथ यात्रा के हिसाब से एक रिकार्ड है.

10 सितंबर तक केदारघाटी में लौट आएंगी हेली सेवाएं.

मानसून सीजन शुरू होने पर केदारनाथ यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में कमी आई थी, लेकिन धीरे-धीरे मानसून सीजन समाप्त हो रहा है. ऐसे में एक बार फिर से यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने लगी है. मानसून सीजन में केदारनाथ धाम के लिये उड़ाने भरने वाली हेली सेवाएं भी 10 सितम्बर तक केदारघाटी में आ जाएंगी. धाम के लिये नौ हेली सेवाएं चलती हैं, जिनमें से आठ हेली सेवाएं मानसून सीजन में वापस चली गई थी. मानसून सीजन में अधिकांश यात्री 18 किमी पैदल चढ़ाई चढ़कर ही बाबा केदार के दर्शनों के लिये पहुंच रहे थे. अब केदार नगरी में एक बार फिर रौनक लौटने लग गई है.
पढ़ें-केदारनाथ: हेली सेवाओं में नाम पर ब्लैक टिकटिंग का खेल, पांच के खिलाफ मुकदमा दर्ज

धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या अब प्रत्येक दिन चार से पांच हजार के बीच पहुंच चुकी है. रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि मानसून सीजन समाप्त होने के बाद यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग को भी दुरुस्त किया गया है. हेली सेवाएं भी आठ से दस दिन में पहुंच जाएंगी.

Last Updated : Sep 2, 2022, 6:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details