उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ धाम में बर्फबारी जारी, ग्लेशियर टूटने से पैदल मार्ग बंद

By

Published : Apr 20, 2023, 12:10 PM IST

Updated : Apr 20, 2023, 1:39 PM IST

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम की यात्रा 25 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. इसे लेकर तमाम तैयारियां की जा रही हैं. साथ ही केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ भी हटायी जा चुकी थी. इसी बीच केदारनाथ से चार किमी दूर भैरव गदेरा में ग्लेशियर टूटकर पैदल मार्ग पर आ गया है. इसके अलावा बर्फबारी भी हो रही है, जिससे मजदूरों की मेहनत पर पानी फिर गया है.

Kedarbtah Snowfall video
केदारनाथ धाम की यात्रा

रुद्रप्रयागः महज पांच दिन बाद केदारनाथ धाम के कपाट खुलने हैं, लेकिन उससे पहले धाम में मौसम खराब हो रहा है. कल शाम से ही केदारनाथ में बर्फबारी का दौर जारी है. इसी बीच पैदल मार्ग पर भैरव गदेरा के पास ग्लेशियर भी टूट गया है, जिसके चलते मार्ग बंद हो गया है. उधर, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सेवादार सदस्यों के दल के वाहनों को हरी झंडी दिखाकर केदारनाथ के लिए रवाना किया.

इस बार केदारपुरी में उम्मीद से ज्यादा बर्फबारी हो रही है. वैसे देखा जाए तो यहां अप्रैल महीने में बर्फबारी होना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इतनी ज्यादा मात्रा में होना और उसका जमना हर किसी को अचंभित कर रहा है. केदारनाथ धाम के कपाट खुलने में अब मात्र पांच दिन का समय शेष रह गया है, लेकिन लगातार मौसम खराब रहने के कारण व्यवस्थाएं नहीं जुट पाई हैं.

25 अप्रैल को खुलने हैं केदारनाथ के कपाट.

कल से लगातार हो रही बर्फबारी के कारण केदारनाथ से करीब चार किमी दूरी पर स्थित भैरव ग्लेशियर भी टूट गया है और पैदल मार्ग पर आवाजाही बंद हो गई है. इतना ही नहीं पैदल मार्ग कई स्थानों पर बर्फ से ढक गया है और मजदूरों की मेहनत पर भी पानी फिर गया है. बर्फबारी के कारण धाम में चल रही सभी गतिविधियां फिलहाल बंद हो गई हैं और मौसम खुलने का इंतजार किया जा रहा है.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ यात्रा की तैयारियों में मौसम बन रहा रोड़ा, धाम में फिर से शुरु हुई बर्फबारी, अप्रैल में लौटी ठंड

सेवादार सदस्यों का दल केदारनाथ रवानाःचारधाम यात्रा 2023 के मद्देनजर सरकारी तंत्र दमखम से व्यवस्थाओं को मुकम्मल करने में जुटा है. ताकि, चारधाम यात्रा में आने वाले किसी भी श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो. इसी कड़ी में तमाम सामाजिक संगठन चारधाम यात्रा मार्गों पर भंडारे का भी आयोजन करने जा रहे हैं. गुरुवार को सीएम धामी ने सेवादार सदस्यों के एक दल के वाहनों को केदारनाथ धाम के लिए रवाना किया.

केदारधाम में जबरदस्त बर्फबारी.

दरअसल, सेवादार सदस्यों का यह दल केदारनाथ यात्रा मार्ग पर 21 से 25 अप्रैल तक श्रद्धालुओं के लिए मुख्य सेवक के नाम से भंडारे का आयोजन करेगा. जिससे केदारनाथ धाम के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. बता दें कि 25 अप्रैल को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुल रहे हैं. इसके अलावा इस बार निर्णय लिया गया है कि 24 और 25 अप्रैल को हेलीकॉप्टर के माध्यम से श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा भी की जाएगी.

Last Updated : Apr 20, 2023, 1:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details