उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ हेली टिकट बुकिंग के नाम पर कर्नाटक के यात्रियों से ठगी, शातिर ने ₹4 लाख का लगाया चूना

By

Published : Jun 8, 2023, 8:24 PM IST

Updated : Jun 8, 2023, 10:05 PM IST

केदारनाथ हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग के नाम पर ठगी जारी है. इस बार कर्नाटक के यात्री ठगी का शिकार हुए हैं. शातिर ने उनसे चार लाख रुपए की ठगी की है. आरोपी ने यात्रियों को पिछली साल की टिकट भेज दी थी. अब यात्रियों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

Kedarnath Heli Service
केदारनाथ हेली टिकट बुकिंग

कर्नाटक के यात्रियों से ठगी.

रुद्रप्रयागः केदारनाथ धाम की यात्रा पर आ रहे तीर्थ यात्री हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग के नाम पर लगातार ठगी का शिकार हो रहे हैं. अभी तक कई लोगों से लाखों रुपए की ऑनलाइन ठगी हो चुकी है. इस बार कर्नाटक के तीर्थ यात्री ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए हैं. शातिर ने 60 टिकट बुक कराने के नाम पर यात्रियों से चार लाख रुपए ठग लिए. वहीं, पीड़ित तीर्थयात्रियों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

दरअसल, कर्नाटक से 60 यात्रियों का दल केदारनाथ धाम की यात्रा पर आया था. सभी यात्री गौरीकुंड पहुंचे, लेकिन कई यात्रियों को घोड़े-खच्चर नहीं मिले. ऐसे में यात्रियों ने ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग करना चाहा. ऐसे में यात्रियों को एक नंबर मिला और उससे बात हुई. शातिर ने यात्रियों को पवन हंस हेलीकॉप्टर का टिकट दिलाने का झांसा दिया.

इसके एवज में उसने प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब 9 हजार रुपए भेजने की बात कही. यात्रियों ने झांसे में आकर उसे करीब 4 लाख रुपए ऑनलाइन भेज दिए. इसके बाद शातिर ने यात्रियों को पिछले यात्रा सीजन की फर्जी टिकट भेज दी. जब यात्रियों ने टिकट चेक तो फर्जी निकले. जिसके बाद उन्हें ठगी का एहसास हुआ. वहीं, यात्रियों ने आनन फानन में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई है.
ये भी पढ़ेंःआपने तो नहीं कराया यहां से टिकट बुक, STF ने 9 फर्जी वेबसाइट को कराया ब्लॉक

क्या बोले यात्री? कर्नाटक के यात्री आलेख का कहना है कि उनकी ऑनलाइन टिकट बुक नहीं हुई थी. इसके अलावा गौरीकुंड आकर उन्हें घोड़ा-खच्चर भी नहीं मिला. ऐसे में उन्हे एक नंबर मिला और वो उसके झांसे में आ गए. उन्होंने चार लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए और उन्हें फर्जी टिकट पकड़ा दिया.

वहीं, रुद्रप्रयाग पुलिस अधीक्षक विशाखा भदाणे ने कहा कि हेली टिकट के नाम पर यात्रियों के साथ ठगी के मामले सामने आ रहे हैं. अभी तक 4 मामले आ चुके हैं. ऐसे में पुलिस की ओर से अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि तीर्थ यात्रियों को अधिकृत वेबसाइट पर ही टिकट बुक कराने की सलाह दी जा रही है. बावजूद इसके लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं.

IRCTC से ही कराएं हेली टिकट की बुकिंगःअगर आप भी केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग कराना चाहते हैं, तो आइआरसीटीसी (IRCTC) की आधिकारिक वेबसाइट www.heliyatra.irctc.co.in से ही टिकट बुकिंग कराएं. इसके अलावा हेली सेवा के लिए अन्य कोई वेबसाइट नहीं है.

अगर कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाइट, मोबाइल नंबर या लिंक की जानकारी मिलती है तो स्पेशल टास्क फोर्स के मोबाइल नंबर 9456591505 और 9412080875 पर सूचना दे सकते हैं. ये व्हाट्सएप नंबर भी है, जिसमें स्क्रीन शॉट्स भी भेज सकते हैं.

Last Updated : Jun 8, 2023, 10:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details