उत्तराखंड

uttarakhand

भारत-नेपाल सेना का संयुक्त अभ्यास 'सूर्य किरण', दोनों सेनाएं एक-दूसरे से साझा करेंगी गुर

By

Published : Sep 17, 2021, 8:54 PM IST

pithiragarh
पिथौरागढ़ ()

पिथौरागढ़ में 20 सितंबर से भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास 'सूर्य किरण' शुरू होगा. अभ्यास के दौरान दोनों देश की सेनाएं एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों और पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियान के संचालन की तकनीक से रूबरू होंगे.

पिथौरागढ़: भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास 20 सितंबर से पिथौरागढ़ में शुरू होने जा रहा है. इस अभ्यास के दौरान भारतीय सेना की एक इन्फैंट्री बटालियन और नेपाली सेना अपने-अपने देशों में लंबे समय तक विभिन्न आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अनुभवों को साझा करेगी. साथ ही ये संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण भारत और नेपाल के द्विपक्षीय सबंधों को बेहतर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा.

भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण, 'सूर्य किरण' का 15वां संस्करण 20 सितंबर से पिथौरागढ़ आर्मी एरिया में शुरू हो रहा है. इस अभ्यास के दौरान दोनों देश की सेनाएं एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीकों और पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियान के संचालन की तकनीक से रूबरू होंगे. इसके अलावा मानवीय सहायता, आपदा राहत, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में युद्ध और जंगल युद्ध जैसे विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञ अपनी जानकारी साझा करेंगे.

ये भी पढ़ेंः जनसंवाद कार्यक्रम में DIG कुमाऊं ने सुनीं समस्याएं, छाए रहे ये मुद्दे

संयुक्त सैन्य अभ्यास दोनों सेनाओं के 48 घंटे के कठिन अभ्यास के साथ समाप्त होगा. भारत-नेपाल की पारंपरिक दोस्ती को और मजबूत करने की दिशा में यह संयुक्त सैन्य अभ्यास एक बड़ा कदम होगा. इससे पूर्व 'सूर्य किरण' अभियान 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details