उत्तराखंड

uttarakhand

भारत-नेपाल को जोड़ने वाले पहले मोटर पुल का CM धामी करेंगे शिलान्यास, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

By

Published : Sep 19, 2022, 7:32 AM IST

Updated : Sep 19, 2022, 8:40 AM IST

Etv Bharat

भारत-नेपाल को जोड़ने वाले पिथौरागढ़ में मोटर ब्रिज का शिलान्यास सीएम पुष्कर सिंह धामी करेंगे. काली नदी में बनने वाले मोटर पुल की लंबाई 110 मीटर होगी. पुल निर्माण से भारत और नेपाल के संबंधों में और भी मजबूती आएगी.

पिथौरागढ़: भारत-नेपाल को जोड़ने वाला पिथौरागढ़ का पहला मोटर पुल का सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शिलान्यास करेंगे. भारत-नेपाल के बीच काली नदी पर स्वीकृत सीमांत जनपद पिथौरागढ़ का मोटर पुल का सोमवार यानि आज मुख्यमंत्री धामी शिलान्यास करेंगे. काली नदी पर करीब 110 मीटर पुल बनेगा. इस पुल के निर्माण से जहां भारत और नेपाल के बीच आपसी संबंध बनेंगे तो वहीं चीन सीमा से लगे क्षेत्र में भारत और नेपाल के बीच व्यावसायिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा.

भारत नेपाल को जोड़ने वाला यह मोटर मार्ग को पहले भारत के झूलाघाट में होना था, लेकिन प्रस्तावित पंचेश्वर बांध के चलते झूलाघाट डूब क्षेत्र में आ रहा था, जिसके बाद दोनों देशों की सरकार और स्थानीय प्रशासन ने तवाघाट हाईवे किनारे बलुवाकोट और धारचूला के बीच छारछुम पर पुल बनाने के लिए भूमि का चयन किया. जहां दोनों देशों की सहमति से पुल का निर्माण होने जा रहा है. लोक निर्माण विभाग को पुल निर्माण की जिम्मेदारी दी गई. यह पुल पिथौरागढ़ जनपद का भारत और नेपाल को जोड़ने वाला पहला पुल होगा.
ये भी पढ़ेंः चीन सीमा से लापता दो जवानों का 4 माह बाद भी कोई सुराग नहीं, परिजनों ने सरकार से मांगी मदद

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को पुल का शिलान्यास करेंगे. सीएम धामी सुबह 10 बजे हेलीकॉप्टर से धारचूला हेलीपैड पहुंचेंगे. जहां कार से 10 बजकर 25मिनट पर छारछुम पहुंच पुल का शिलान्यास कर कार से धारचूला हेलीपैड पहुंच कर 12 बजे देहरादून प्रस्थान करेंगे. भारत नेपाल के मध्य पुल निर्माण को लेकर दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्रो में खुशी देखी जा रही है.

Last Updated :Sep 19, 2022, 8:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details