उत्तराखंड

uttarakhand

कोटद्वार में गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह, विस अध्यक्ष ने नवविवाहित जोड़ों को दिया आशीर्वाद

By

Published : Nov 20, 2022, 5:14 PM IST

प
Etv Bharat

कोटद्वार के गाड़ीघाट स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में सामूहिक सरल कन्या विवाह समारोह का आयोजन किया गया. जिसके अन्तर्गत आर्थिक रूप से कमजोर 4 कन्याओं का विवाह धूमधाम से किया गया. इस समारोह में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की.

कोटद्वार:रविवार को भारत विकास परिषद कोद्वार द्वारा सामूहिक सरल कन्या विवाह समारोह आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में 4 जोड़ों ने एक-दूजे का हाथ थामकर जन्मों तक साथ रहने का वचन लिया. वहीं, इस सामूहिक विवाह समारोह में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने शामिल होकर नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की.

बता दें कि भारत विकास परिषद के द्वारा गाड़ीघाट में स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में सामूहिक सरल कन्या विवाह समारोह का आयोजन किया गया. जिसके अन्तर्गत आर्थिक रूप से कमजोर 4 कन्याओं का विवाह धूमधाम से किया गया. वहीं, वैदिक मंत्रोचार के साथ धार्मिक रीति रिवाज से चारों कन्याओं का विवाह संपन्न कराया गया. संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि बहुत से गरीब परिवार कन्या की शादी पैसों के कारण धूमधाम से नहीं हो पाती है. ऐसी ही कन्याओं की शादी का बीड़ा भारत विकास परिषद उठाता है और उनके सुखी भविष्य जीवन की मंगल कामना के साथ उनकी शादियां करवाता है.

कोटद्वार में गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह.

पढ़ें-अल्मोड़ा में CM धामी ने राजकीय पुस्तकालय का किया लोकार्पण, छात्र-छात्राओं से किया संवाद

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भारत विकास परिषद संस्था समर्पण, संपर्क, सहयोग, संस्कार और सेवा के लिए समाज में अभूतपूर्व कार्य कर रही है, जिसके लिए उन्होंने संस्था की सराहना की. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आधुनिकता की चकाचौंध में हमें अपनी संस्कृति, सभ्यता व संस्कारों को दरकिनार नहीं करना चाहिए. युवा पीढ़ी में संस्कार, नैतिकता व शिष्टाचार की कमी न हो, इसके लिए हमें स्वयं से ही शुरुआत करनी होगी.

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज हमारी बेटियां पढ़ जाएंगी, तो वह अपने स्वयं के विकास के साथ-साथ दो परिवारों को भी शिक्षित करेंगी. जब हम एक आदमी को शिक्षित करते हैं, तो सिर्फ एक आदमी को ही शिक्षित करते हैं, लेकिन जब किसी महिला को शिक्षित करते हैं, तो एक पीढ़ी को शिक्षित करते हैं. उन्होंने कहा कि बेटियां हमारी ताकत और गुरुर हैं, उनकी उम्मीदों को भी पंख भी लगे हैं.

ऐसे में अभिभावक उन्हें उड़ान भरने का अवसर दें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के उस वर्ग को सोते से जगाया है, जो दशकों से समाज की तुष्टिकरण का शिकार था, आज देश की बेटियों के पास सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक क्षेत्र में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने का स्वर्णिम अवसर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details