उत्तराखंड

uttarakhand

गढ़वाल विवि की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी, 12 से 28 मार्च तक होंगे एग्जाम

By

Published : Feb 27, 2022, 5:52 PM IST

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय परीक्षा कार्यक्रम जारी हो चुका है. गढ़वाल विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो अरुण रावत ने बताया कि पीजी तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 12 मार्च से शुरू होंगी. एमए तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा 12 से 24 मार्च तक चलेंगी.

Garhwal University
गढ़वाल यूनिवर्सिटी

श्रीनगरःएचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय ने पीजी 'पोस्ट ग्रेजुएट' पाठ्यक्रम तृतीय सेमेस्टर का परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है. वहीं, जल्दी स्नातक एवं स्नाकोत्तर (2021-22) प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हो जाएगी. हालांकि, अभी परीक्षा कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है. गढ़वाल विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो अरुण रावत ने बताया कि पीजी तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 12 मार्च से शुरू होंगी. एमए तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा 12 से 24 मार्च तक चलेंगी.

उन्होंने कहा कि परीक्षा का समय दोपहर 2 से 4 बजे तक निर्धारित किया गया है. एमएससी तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा 12 से 28 मार्च तक आयोजित होंगी. परीक्षा का समय भी दोपहर 2 से 4 बजे रखा गया है. बिड़ला परिसर में एमए/एमकॉम तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 12 से 26 मार्च तक चलेंगी. प्रो रावत ने बताया कि सेल्फ स्टडी कोर्स का पेपर अधिकतम 100 अंकों का होगा. इसमें 60 वाह्य (एक्सट्रनल) एवं 40 अंक आंतरिक (इंटरनल) के निर्धारित हैं. कोर्स की एक्सट्रनल परीक्षा परिसर/महाविद्यालय/संस्थान अपने स्तर पर चिन्हित प्रश्न पत्र में से या कॉलेज द्वारा पढ़ाए जा रहे इलेक्टिव में से बनाकर करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः गढ़वाल विवि के छात्रों के शोध पर माइनर प्लेनेट सेंटर अमेरिका करेगा काम, नासा दे चुका मान्यता

उन्होंने कहा कि यह परीक्षा विवि परीक्षा के तत्काल बाद में करवानी होगी. संस्थान/परिसर/महाविद्यालय इनका स्वयं मूल्यांकन कर लिखित एवं मौखिक अंकों सहित सूची एक सप्ताह के अंदर परीक्षा नियंत्रक को भेजेंगे. वहीं, यूजी एवं पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा की तैयारियां भी चल रही है. परीक्षा नियंत्रक कार्यालय ने डीन/एचओडी/परिसर निदेशक/संस्थाध्यक्षों को पत्र भेजकर छात्रों को सूचित करने को कहा कि जल्दी परीक्षाएं होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details