उत्तराखंड

uttarakhand

प्रमुख वन संरक्षक ने निर्माणाधीन टाइगर सफारी का किया निरीक्षण

By

Published : Oct 31, 2021, 10:17 AM IST

Chief conservator of forest uttarakhand

बता दें कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत कालागढ़ टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट की पाखरो रेंज में 106 हेक्टेयर में बन रही टाइगर सफारी का सितंबर माह में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की टीम निरीक्षण किया था.

कोटद्वार:कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत कालागढ़ टाइगर रिजर्व फारेस्ट की पाखरो रेंज में निर्माणाधीन टाइगर सफारी प्रमुख वन संरक्षक राजीव भरतरी ने निरीक्षण किया. इस दौरान प्रमुख वन संरक्षक ने मीडिया से भी दूरी बनाकर रखी. साथ ही निर्माणाधीन टाइगर सफारी के आसपास किसी भी मीडिया कर्मी को नहीं जाने दिया गया. वहीं, विगत दिनों में उच्च न्यायालय ने कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की पाखरो रेंज में निर्माण कार्यों को लेकर उठी शिकायतों का संज्ञान लेते हाई कोर्ट ने प्रमुख वन संरक्षक को इस संबंध में 9 नवंबर तक जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत कालागढ़ टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट की पाखरो रेंज में 106 हेक्टेयर में बन रही टाइगर सफारी का सितंबर माह में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की टीम निरीक्षण किया था, केंद्र को सौंपी रिपोर्ट में टीम ने टाइगर सफारी क्षेत्र में अवैध निर्माण के साथ ही अवैध पातन की बात भी कही थी. साथ ही इस मामले में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति भी की थी. जिस पर प्रमुख वन संरक्षक उत्तराखंड ने पाखरो रेंज के रेंजर बृज बिहारी शर्मा को सस्पेंड भी कर दिया था.

पढ़ें-CM धामी का कीर्तिनगर दौरा आज, चौरास मढ़ी पंपिंग योजना का करेंगे लोकार्पण

वहीं, समाचार पत्रों में प्रकाशित खबर का उच्च न्यायालय ने स्वत संज्ञान लिया और केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, प्रमुख वन संरक्षक, मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक व पार्क निदेशक को नोटिस जारी कर 9 नवंबर तक मामले में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में शनिवार को प्रमुख वन संरक्षक राजीव भरतरी देहरादून से कालागढ़ टाइगर रिजर्व की पाखरो रेंज पहुंचे. जहां उन्होंने पाखरो रेंज में निर्माणधीन टाइगर सफारी का गहनता से निरीक्षण किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details