उत्तराखंड

uttarakhand

ऋतु खंडूड़ी ने सिंचाई विभाग के साथ की बैठक, मानसून से पहले नदियों के चैनेलाइजेशन के दिए निर्देश

By

Published : May 19, 2022, 3:54 PM IST

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने सिंचाई विभाग के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने मानसून से पहले कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में नदियों के तटबंध का कार्य पूर्ण करने को कहा. वहीं, उन्होंने ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कोटद्वार में मालन नदी, खो नदी, सिगड्डी नहर में चैनेलाइजेशन का काम तत्काल कर करने के निर्देश दिए.

Ritu Khanduri held meeting with Irrigation Department
ऋतु खंडूड़ी ने सिंचाई विभाग के साथ बैठक की

कोटद्वार:विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण कोटद्वार पहुंची (Ritu Khanduri Bhushan reached Kotdwar). इस दौरान उन्होंने अगामी मानसून को लेकर सिंचाई विभाग के साथ बैठक (meeting with irrigation department) की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से तटीय इलाकों में मानसून से पहले बाढ़ नियंत्रण को लेकर आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए.

ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कोटद्वार में अपने आवास पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में प्रस्तावित बाढ़ सुरक्षा योजनाओं (Proposed Flood Protection Schemes) की विस्तृत रूप से जानकारी ली. साथ ही प्रस्तावित योजनाओं पर क्रियान्वयन के लिए त्वरित गति से कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

ऋतु खंडूड़ी ने सिंचाई विभाग के साथ बैठक की.

उन्होंने सिंचाई विभाग के एचओडी मुकेश मोहन से भी फोन पर बात की और उन्हें बरसात से पहले बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षा कार्य शुरू करने के निर्देश दिए. ताकि जान माल की हानि की आशंका ना रहे. साथ ही प्रस्तावित योजनाओं पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:धामी सरकार ने BPCL के साथ किया MOU साइन, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में होगी प्रगति

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष को अधिशासी अभियंता ने अवगत कराया कि कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंर्तगत लगभग 50 करोड़ रूपये की लागत से मालन नदी की बाढ़ सुरक्षा योजना, 40 करोड़ रूपये की लागत से सुखरो नदी पर बाढ़ सुरक्षा एवं चैनेलाइजेशन योजना और करीब 22 करोड़ रुपए की लागत से खो नदी पर ग्रास्टनगंज पुल से लाल पानी तक बाढ़ सुरक्षा योजना पर जून में टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी की बैठक होनी है.

जिसके पश्चात योजनाओं की स्वीकृति के लिए गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग (जीएफएफसी) पटना को प्रेषित की जानी है. अधिकारियों ने बताया कि लगभग 5 करोड़ रुपए की लागत से बायी खो नहर के पुनरोद्धार योजना और 2 करोड़ 20 लाख रूपये की लागत से सिगड्डी नहर के मरम्मत कार्य की योजना नाबार्ड के लिए प्रेषित की गई है. वहीं क्षेत्र में गूलों की मरम्मत, सफाई एवं नवनिर्माण के लिए 13 करोड़ रुपए की मुख्यमंत्री घोषणा के लिए जल्द ही प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जाना है.

ये भी पढ़ें:रुद्रपुर: केलाखेड़ा और शक्तिगढ़ नगर पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए मतदान जारी

वहीं, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा दुगड्डा ब्लाॅक के राजकीय इंटर कॉलेज कोटद्वार में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ऋतु भूषण खंडूड़ी ने धाती महिलाओं की गोदभराई की. साथ ही अन्नप्रासन कर 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम की सराहना की.

कार्यक्रम में लड़कियों को 50 किशोरी किट और 450 वैष्णवी किट वितरित किए गए. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मेरी पसंद का कार्यक्रम है. वह यहां आनंद की अनुभूति कर रही हैं. आज के कार्यक्रम में बहुत कुछ नया देखने को मिला. राज्य सरकार बेटियों के संरक्षण के लिए कई कार्यक्रम चला रही है. भाजपा सरकार बेटियों के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम तैयार कर रही है. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 'मातृ शक्ति, राष्ट्र शक्ति' के तहत पहली बार महिला के गर्भवती होने पर 5 हजार रुपए का लाभ दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details