उत्तराखंड

uttarakhand

बारिश के कारण सिमटा कॉर्बेट में सफारी का दायरा, गर्जिया में घटी रेंज

By

Published : Sep 3, 2021, 1:28 PM IST

safari-area-reduced
safari-area-reduced

बारिश से पहाड़ पर जीवन मुश्किल हुआ तो जिम कॉर्बेट पार्क भी अछूता नहीं है. बारिश के कारण कॉर्बेट पार्क के सफारी का दायरा थोड़ा घटाया गया है. गर्जिया जोन के 20 से 25 किलोमीटर के सफारी जोन को 10 से 15 किलोमीटर तक समेटा गया है.

रामनगर: बारिश के दिनों में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के कई इलाकों में आवाजाही मुश्किल हो जाती है. ऐसे में बहुत सतर्कता बरतनी पड़ती है. कॉर्बेट पार्क में मॉनसून के दिनों में डे विजिट के लिए 3 जोन खुले हुए हैं. इन तीन जोन में ढेला, झिरना और गर्जिया जोन शामिल हैं.

गर्जिया जोन में पर्यटकों को 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में सफारी कराई जाती है. इस बार बरसात ज्यादा होने की वजह से मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इस कारण पर्यटक 10 से 15 किलोमीटर की ही सफारी का ही लुत्फ उठा पा रहे हैं. गर्जिया जोन में सामान्य तौर पर 20 से 25 किलोमीटर का दायरा है.

कॉर्बेट सफारी का दायरा सिकुड़ा
कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि वर्तमान में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में जो पर्यटन गतिविधियों की जा रही हैं, वह तीन जोन में हैं. ढेला, झिरना और गर्जिया जोन. इसमें ढेला और झिरना में पर्यटन लगातार हो रहा है. इसमें पूरा एरिया है. इस पूरे एरिया में पर्यटन हो रहा है.

ये भी पढ़िए: देश में पहली बार जंगल सफारी की सैर कराएंगी महिला ड्राइवर, ट्रेनिंग के लिए देहरादून रवाना

गर्जिया जोन में कुछ एरिया में मार्ग क्षतिग्रस्त होने से खतरे को देखते हुए उन क्षेत्रों को छोड़ दिया गया है. बाकी बफर एरिया हैं वहां पर पर्यटन की गतिविधियां की जा रही हैं. राहुल कुमार ने कहा कि यह निर्णय हमारे द्वारा पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details