उत्तराखंड

uttarakhand

पेयजल और गैस पाइप लाइन के नाम पर खोद डाली सड़कें, अब नहीं ली जा रही सुध

By

Published : May 12, 2022, 10:49 PM IST

हल्द्वानी में पेयजल और गैस पाइप लाइन के लिए सड़कें खोद दी गई, लेकिन इस सड़कों को कार्यदायी संस्था की ओर से केवल मिट्टी से ढक कर खानापूर्ति की जा रही है. जो यहां हादसों का कारण भी बन रहा है.

Roads dug for drinking water
गैस पाइप लाइन के नाम पर खोद डाली सड़कें

हल्द्वानी: शहर में पेयजल और गैस पाइप लाइन बिछाए जाने के नाम पर सड़कों को खोद दिया गया है, लेकिन पाइप लाइन डालने के बाद कार्य संस्था और विभागीय अधिकारी सड़कों को मरम्मत करना भूल गए हैं. जिसका नतीजा ये है कि टूटी-फूटी सड़कों से आए दिन हादसे हो रहे हैं. कई लोग चोटिल हो रहे हैं तो वहीं कई लोगों की जान जा चुकी है, लेकिन कार्यदायी संस्था और विभागीय अधिकारी आंखें मूंदे हुए हैं. ऐसे में मॉनसून नजदीक है, अगर जल्द सड़कें ठीक नहीं हुई तो बरसात में यह टूटी फूटी सड़कें लोगों के लिए मुसीबत बन जाएगी.

दरअसल, हल्द्वानी शहर में अमृत योजना के तहत पेयजल लाइन बिछाए जाने के नाम पर सड़कों को खोद दिया गया है. इसके अलावा गैस पाइप लाइन बिछाए जाने का काम भी शहर में तेजी से चल रहा है, लेकिन पाइप लाइन बिछाए जाने के बाद सड़कों को मरम्मत करने की जिम्मेदारी संबंधित संस्था और विभागीय अधिकारियों की होती है, लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही कहें या उदासीनता. नतीजा ये है कि शहर की अधिकतर सड़कें पाइप लाइन डालने के नाम पर खोद दी गई हैं.

पेयजल और गैस पाइप लाइन के नाम पर खोद डाली सड़कें.

ये भी पढ़ेंःअल्मोड़ा के स्याल्दे में चूल्हे की आग से झुलसी मासूम, अस्पताल ले जाते वक्त मौत

इस सड़कों को कार्यदायी संस्था की ओर से केवल मिट्टी से ढक कर खानापूर्ति की जा रही है. जो यहां हादसों का कारण भी बन रहा है. करोड़ों रुपए की लागत से बनाई गई चमाचम सड़कों को पाइप लाइन बिछाए जाने के नाम पर खोद दिया गया है, लेकिन अब इन सड़कों को ठीक करने की जहमत न विभाग उठा रहा और ना ही निर्माण एंजेसी. स्थानीय लोगों का कहना है कि टूटी-फूटी सड़कों के चलते आए दिन हादसे हो रहे हैं, लेकिन विभाग के लोग आंख बंद किए हुए हैं.

क्या बोले डीएम? इस पूरे मामले में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल (Nainital DM Dhiraj Singh Garbyal) का कहना है कि गैस पाइप लाइन डाले जाने के नाम पर 165 किलोमीटर सड़कों की खुदाई करनी है. अभी तक 100 किलोमीटर सड़कों की खुदाई हो चुकी है. सड़कों के मरम्मत के लिए नगर निगम और पीडब्ल्यूडी को कार्यदायी संस्था की ओर से धन आवंटित किया गया है. जल्द ही सड़कों का निर्माण कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details