उत्तराखंड

uttarakhand

प्याज की कीमतों में आया उछाल, आलू ने तोड़ा 40 सालों का रिकॉर्ड

By

Published : Sep 18, 2020, 11:30 AM IST

पिछले कुछ दिनों से प्याज की कीमत में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही थी. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी. वहीं, अब आलू की कीमतों में भारी उछाल देखा जा रहा है. आलू की बढ़ती कीमत ने पिछले 40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

हल्द्वानी
प्याज की कीमतों में आया उछाल

हल्द्वानी: पिछले एक सप्ताह के भीतर आलू और प्याज के दामों ने लोगों की आंखों से आंसू निकालना शुरू कर दिया है. पहाड़ी आलू की बढ़ी कीमत ने पिछले 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आलू ₹60 से ₹ 65 प्रति किलो बिक रहा है. वहीं, प्याज की कीमत अब 40 से ₹45 प्रति किलो हो गई है. ऐसे में अब लोगों के किचन का बजट बिगड़ना शुरू हो गया है.

आलू, प्याज की कीमतों में आया उछाल

कुमाऊं की सबसे बड़ी मंडी हल्द्वानी में इन दिनों आलू और प्याज की आवक कम हो गई है. एक सप्ताह पहले होल सेल में प्याज की कीमत ₹ 10 से ₹ 12 किलो हुआ करती थी, जो अब ₹ 30 से ₹ 32 किलो तक पहुंच गई है. जबकि फुटकर में प्याज की कीमत ₹ 40 से लेकर ₹ 45 किलो हो गई है.

वहीं, पहाड़ी आलू एक सप्ताह पहले ₹ 40 किलो बिक रहा था. अब ₹ 60 से ₹ 65 किलो बिक रहा है. वहीं, मैदानी क्षेत्र की आलू ₹ 40 किलो बिक रहा है. बताया जा रहा है कि देश के कई हिस्सों में भारी बरसात के कारण आलू और प्याज का भंडारण नहीं हो पाया है, जिसके चलते दोनों के दामों में उछाल देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें:ACP घोटाले में रोडवेज के 11 अफसर पाए गए दोषी, रिकवरी के आदेश

हल्द्वानी मंडी समिति के फल-सब्जी एसोसिएशन के अध्यक्ष जीवन सिंह कार्की ने बताया कि जिस तरह से प्याज के दामों में लगातार इजाफा देखा जा रहा है उसे देखते हुए लग रहा है कि प्याज की कीमत ₹ 100 तक हो सकती है. वहीं, व्यापारियों की मानें तो जब तक बाजार में नए फसल की आलू और प्याज नहीं आ जाते, तब तक दामों में लगातार इजाफा होता रहेगा. ऐसे में सरकार को चाहिए कि आलू और प्याज का आयात करें जिससे कि दामों पर लगाम लग सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details