उत्तराखंड

uttarakhand

Ek Tha Tiger: ट्रैंकुलाइज किए गए फाटो जोन के बाघ की मौत, आपसी संघर्ष में हुआ था घायल

By

Published : Feb 27, 2023, 9:39 AM IST

Updated : Feb 27, 2023, 11:38 AM IST

रामनगर वन प्रभाग तराई पश्चिमी के फाटो जोन में मिला घायल बाघ बचाया नहीं जा सका. ट्रैकुलाइज करने के बाद बाघ थोड़ी देर के लिए होश में आया. उसके बाद उसने दम तोड़ दिया. आपसी संघर्ष के बाद इस बाघ ने अपना मूल स्थान छोड़ दिया था और वन में भटक रहा था. पर्यटकों ने घायल बाघ की वीडियो वन विभाग को दी थी.

tiger died
बाघ की मौत

ट्रैंकुलाइज किए गए बाघ की मौत

रामनगर: वन प्रभाग तराई पश्चिमी के फाटो पर्यटन जोन के कंपार्टमेंट 44 में घायल हुए बाघ की मौत हो गई है. रविवार को घायल बाघ को ट्रैंकुलाइज कर इलाज देने की कोशिश की गई थी. लेकिन कई दिन से घायल बाघ के पैरों और कंधों में कीड़े पड़ गए थे. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि ये बाघ आपसी संघर्ष में घायल हुआ होगा.

घायल बाघ की मौत: आपको बता दें कि रामनगर के फाटो पर्यटन जोन में एक घायल बाघ घूम रहा था. इस घायल बाघ का वीडियो फोटो पर्यटन जोन में घूमने गए पर्यटकों ने बनाया था. वीडियो बनाकर पर्यटकों ने इसकी सूचना वन विभाग तराई पश्चिमी की टीम को दी थी. घायल बाघ का वीडियो सामने आने के बाद वन महकमे ने अनुमति लेने के साथ ही आनन-फानन में बाघ को ट्रेंकुलाइज करने की कार्रवाई की शुरू कर दी थी.

वन विभाग ने बाघ को ट्रैंकुलाइज किया था: मामले में तराई पश्चिमी के डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य ने फोन पर बताया कि इस बाघ के अगले पैर में चोट लगी थी. इस कारण उसे चलने में परेशानी हो रही थी. उन्होंने बताया कि उच्चाधिकारियों और चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन ने घायल बाघ का रेस्क्यू करने की अनुमति दी थी. जिसके बाद से ही इस बाघ को 15 फरवरी से ट्रेंकुलाइज करने की कार्रवाई की जा रही थी. उन्होंने बताया कि कल इस बाघ को हमारे पशु चिकित्सकों की टीम द्वारा फाटो जोन के कंपार्टमेंट नंबर 38 में एक नाले के पास बाघ ट्रैंक्यूलाइज किया गया था.

बाघ के घावों पर पड़े थे कीड़े: ट्रैंक्यूलाइज करने के बाद बाघ को होश में लाया गया. लेकिन कुछ देर में ही उसकी मौत हो गई. उन्होंने बताया कि बाघ के कंधों और पैरों में कीड़े पड़ चुके थे. बाघ गंभीर रूप से घायल था. साथ ही उन्होंने बताया कि घायल बाघ का क्षेत्र फाटो जोन का कंपार्टमेंट नंबर 44 था. वहां पर काफी दिनों से दूसरा बाघ दिखाई दे रहा था. उन्होंने बताया कि इस बाघ को दूसरे बाघ ने घायल कर भगा दिया था. आपसी संघर्ष में बाघ बुरी तरह घायल हो गया था.
ये भी पढ़ें: Corbett Tiger: कॉर्बेट पार्क में आतंक बना तीसरा बाघ भी पकड़ा गया, 12 महीने में ले चुके 6 लोगों की जान

आपसी संघर्ष में घायल हुआ था बाघ: घायल होकर इस बाघ ने फाटो जोन का कंपार्टमेंट नंबर 44 क्षेत्र छोड़ दिया था. पिछले 1 माह से से ये बाघ घायल होकर इधर उधर भटक रहा था. उन्होंने बताया कि बाघ के शव का पोस्टमार्टम कर शव को नष्ट कर दिया गया है. साथ ही उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पिछले 15 फरवरी से बंद पड़े फाटो पर्यटन जोन में अब पर्यटन गतिविधियां शुरू कर दी जाएंगी.

Last Updated : Feb 27, 2023, 11:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details