उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में डायरिया का प्रकोप, अस्पताल में बढ़ने लगी हैं मरीजों की संख्या

By

Published : Apr 16, 2019, 11:11 PM IST

शहर में संक्रामक रोग तेजी से पैर पसार रहा हैं. सरकारी अस्पताल में उल्टी-दस्त के साथ डायरिया के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है.

डायरिया का प्रकोप

हल्द्वानीः गर्मी बढ़ते ही हल्द्वानी में संक्रामक रोगों के साथ डायरिया ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है. हल्द्वानी के सोबन सिंह जीना सरकारी अस्पताल में उल्टी-दस्त के साथ डायरिया के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. सबसे ज्यादा डायरिया ने छोटे बच्चों को अपनी चपेट में लिया है. डायरिया से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन भी पूरी तैयारी में जुटा हुआ है.

शहर में संक्रामक रोग तेजी से फैल रहे हैं.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजय कुमार शाह ने बताया कि मानसून के चलते डायरिया के मरीजों में इजाफा हुआ है. साथ ही संक्रामक रोग भी पैर पसार रहे हैं. अस्पताल प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर रखी हैं. इसके अलावा डायरिया के लिए अलग से वार्ड भी तैयार किए गए है.

पिछले 3 दिनों में बेस अस्पताल के बच्चा वार्ड में डायरिया के 40 मरीज भर्ती हुए हैं, जबकि वर्तमान में 9 मरीज बच्चा वार्ड में भर्ती हैं. इसके अलावा कई मरीज ऐसे भी आ रहे हैं जिनको इलाज के बाद तुरंत छुट्टी दी जा रही है.

यह भी पढ़ेंःवनाग्नि रोकने के लिए बना मास्टर कंट्रोल रूम, वनकर्मियों की छुट्टियां की गईं रद्द

डायरिया और संक्रामक रोगों से बचने के लिए डॉक्टरों भी लोगों से बचाव के लिए सलाह दे रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि संक्रामक रोगों से बचने के लोगों पानी को उबाल कर पीना चाहिए. इसके अलावा साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. बासी और कटे हुए फल को नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थों को भी सेवन करने से बचना चाहिए.

Intro:सलग- डायरिया का प्रकोप बच्चों की अस्पताल में लगी लाइन
रिपोर्टर भावनाथ पंडित हल्द्वानी
एंकर -गर्मी बढ़ते हैं हल्द्वानी में संक्रामक रोगों के साथ डायरिया ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है। हल्द्वानी के सोबन सिंह जीना सरकारी अस्पताल में उल्टी दस्त के साथ डायरियो के मरीजों में इजाफा हो रहा है ।सबसे ज्यादा डायरिया ने छोटे बच्चों को अपनी चपेट में लिया है। डायरिया से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन है पूरी तैयारी में जुटा हुआ है।


Body:मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजय कुमार शाह ने बताया कि मानसून के चलते डायरिया के मरीजों में इजाफा हुआ है साथ ही संक्रामक रोग भी पैर पसार रहे हैं ।अस्पताल प्रशासन ने पूरी तैयारियां करता है। इसके अलावा डायरिया के लिए अलग से वार्ड भी तैयार किए गए हैं। पिछले 3 दिनों में बेस अस्पताल में बच्चा वार्ड में डायरिया के 40 मरीज भर्ती हुए हैं। जबकि वर्तमान में 9 मरीज बच्चा वार्ड में भर्ती है। इसके अलावा कई मरीज ऐसे भी आ रहे हैं जिनको इलाज के बाद उनको तुरंत छुट्टी दे दिया जा रहा है ।


Conclusion:डायरिया और संक्रामक रोगों से बचने के लिए डॉक्टरों भी लोगों से बचाव के लिए सलाह रहे हैं । डॉक्टरों का कहना है कि संक्रामक रोगों से बचने के लोगों को उबला हुआ पानी पीना चाहिए इसके अलावा साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखना चाहिए बासी और कटे हुए फल को नहीं खाना चाहिए इसके अलावा खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थों को भी सेवन करने से बचना चाहिए।
बाइट -संजय कुमार सीएमएस बेस अस्पताल

ABOUT THE AUTHOR

...view details