उत्तराखंड

uttarakhand

'जय श्रीराम' के नारों से गूंजा हल्द्वानी, राम बारात पर जगह-जगह बरसाए गए फूल, भक्तिमय हुआ शहर

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 15, 2023, 7:38 PM IST

Ram Barat in Haldwani
हल्द्वानी में राम बारात

Shri Ram Procession in Haldwani आज हल्द्वानी शहर का अलग ही नजारा देखने को मिला. जब 'जय श्रीराम' के नारे लगे तो पूरा शहर भक्तिमय हो गया. इस दौरान भव्य श्रीराम बारात निकाली गई, जिसका जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया. वहीं, राम बारात में संस्कृति की झलक भी देखने को मिली.

'जय श्रीराम' के नारों से गूंजा हल्द्वानी

हल्द्वानी/मसूरीःपूरे देशभर शारदीय नवरात्रि की धूम है. जगह-जगह आज से रामलीला का भी आयोजन किया जा रहा है. नवरात्रि के पहले दिन हल्द्वानी में भव्य श्रीराम बारात का आयोजन किया गया. जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया. श्रीराम बारात यात्रा का जगह-जगह लोगों ने भव्य तरीके से स्वागत किया. इस दौरान पूरा हल्द्वानी शहर में भक्तिमय नजर आया.

राम बारात में झांकी

शारदीय नवरात्रि 2023 में शुरू होने वाली रामलीलाओं में स्थानीय कलाकारों की ओर से भव्य मंचन किया जाता है. इस बार भी हल्द्वानी में राम बारात बरेली रोड मंगल पड़ाव से बाजार होते हुए रामलीला मैदान पहुंची. इस दौरान लोगों ने जगह-जगह भगवान राम के रथ के ऊपर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के बारात में शामिल होना सौभाग्य की बात है.

राम बारात में साधु संत

वहीं, हल्द्वानी मेयर जोगेंद्र रौतेला ने कहा कि यहां पौराणिक रामलीला चल रही है, जिसमें भगवान राम की भक्ति लोग रमे नजर आए. जबकि, कई लोग बाराती बनकर शामिल हुए. वहीं, राम बारात के दौरान ट्रैफिक डायवर्ट किया गया और पुलिस फोर्स भी तैनात रहा. उधर, श्रीराम बारात शोभायात्रा में महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा में नजर आईं. रथ यात्रा में भगवान श्रीराम के झांकी के साथ कई देवी देवताओं की झांकी आकर्षण का केंद्र रही, जहां लोग पुष्प बरसाकर शोभा यात्रा का स्वागत करते नजर आए.

राम बारात में पहुंचीं महिलाएं

मसूरी में अग्रसेन जयंती की धूमः 'एक रुपया-एक ईंट' का सिद्धांत देकर दुनिया को समाजवाद का संदेश देने वाले महाराजा अग्रसेन की जयंती मसूरी में धूमधाम से मनाई गई. इस मौके पर महाराजा अग्रसेन चौक अपर मॉल रोड पर लंढौर में उनकी प्रतिमा पर पूजा अर्चना की गई. साथ ही प्रतिमा पर शॉल चढ़ाया गया और आरती के बाद प्रसाद वितरित किया गया. इस मौके पर सभी अग्र समाज के लोगों ने महाराजा अग्रसेन के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया. वहीं, 25 लोगों को समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले को सम्मानित किया गया.

मसूरी में अग्रसेन जयंती की धूम
ये भी पढ़ेंः कभी देखी है ऐसी महाकाल की शोभायात्रा, जमकर झूमे शिवभक्त, देखिए जबरदस्त वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details