उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर में खैर की लकड़ी चोरी करते हुए रंगे हाथ 'पुष्पा' गिरफ्तार, 5 तस्कर बाइक छोड़ भागे

By

Published : Mar 2, 2022, 6:51 PM IST

Updated : Mar 2, 2022, 6:57 PM IST

रामनगर में वनकर्मियों ने 'पुष्पा' स्टाइल में खैर की लकड़ी चोरी करते हुए एक तस्कर को रंगे हाथ दबोचा है. जबकि, उसके 5 साथी भागने में कामयाब रहे. सभी तस्कर खैर की लकड़ी को बाइक से तस्करी करने जा रहे थे.

Forest Department team caught wood smuggle
रामनगर में खैर की लकड़ी चोरी

रामनगरःनैनीताल जिले में वन्यजीवों के साथ ही वन संपदा की भी तस्करी हो रही है. तस्करों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वो वन विकास निगम के पातन लॉट से भी खैर की लकड़ी चोरी करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं. जी हां, रामनगर के बैलपड़ाव क्षेत्र में तराई पश्चिमी टीम ने एक तस्कर को रंगे हाथ दबोचा है. जबकि, 5 लोग भागने में कामयाब रहे. मौके पर बरामद 6 बाइकों को टीम ने जब्त कर लिया है.

जानकारी के मुताबिक, बीती देर रात 6 तस्कर खैर की लकड़ी चोरी करने के लिए वन विकास निगम के पातन लॉट में घुस गए. जिसकी भनक वनकर्मियों को लग गई. वन विकास निगम के रेंज अधिकारी संतोष पंत के नेतृत्व में टीम ने दबिश देकर सभी को पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन 5 तस्कर अपनी-अपनी बाइक छोड़ भागने में कामयाब रहे. जबकि, एक तस्कर वनकर्मियों के हत्थे चढ़ गया.

चोरी करते हुए रंगे हाथ 'पुष्पा' गिरफ्तार.

ये भी पढ़ेंःपिथौरागढ़ में भालू की पित्त के साथ एक तस्कर गिरफ्तार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारी मांग

बताया जा रहा है कि तस्करों ने वन विकास निगम के अंतर्गत प्लॉट संख्या 38 को अपना निशाना बनाया था. सभी तस्कर खैर की बेशकीमती लकड़ी के गिलटों को बाइक पर रख कर ले जाने की फिराक में थे, लेकिन उनके मंसूबों पर पानी फिर गया. मौके पर गिरफ्तार तस्कर का नाम सुखदेव सिंह उर्फ सुक्खा है. वो केलाबंदवारी का रहने वाला है. जिसे बाइक समेत चोरी की लकड़ी के साथ पकड़ा है.

वहीं, खैर की 25 क्विंटल लकड़ी भी बरामद की गई है. जिसकी कीमत करीब ₹2 लाख आंकी जा रही है. पकड़े गए आरोपी के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 के अंतर्गत विधिक कार्रवाई की जा रही है. जबकि, बाइकों को सरकारी संपत्ति घोषित करने की कार्रवाई की जा रही है. उसके साथ ही भागे गए अन्य तस्करों की तलाश भी जारी है.

Last Updated : Mar 2, 2022, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details