उत्तराखंड

uttarakhand

बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर मनाया 70वां संविधान दिवस

By

Published : Nov 26, 2019, 4:07 PM IST

Updated : Nov 26, 2019, 7:31 PM IST

70वां संविधान दिवस आज हर्षोल्लास के साथ देश भर में मनाया जा रहा है. इसी दौरान आज विभिन्न राजनीतिक दल आंबेडकर पार्क में एकत्रित होकर बाबा साहब भीमराव आंबेडकर के बारे में विस्तृत चर्चा की.

70th samvidhan divas
बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर मनाया 70वां संविधान दिवस

नैनीताल:देशभर के साथ-साथ सरोवर नगरी नैनीताल में भी 70वां संविधान दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. 70वें संविधान दिवस के अवसर पर नैनीताल के आंबेडकर पार्क में विभिन्न राजनीतिक दल एकत्रित होकर बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किए. साथ ही उनके योगदान के बारे में विस्तार से चर्चा की.

राज्य आंदोलनकारी उत्तराखंड देवभूमि मोर्चा के अध्यक्ष केएल आर्य ने कहा कि आज सभी लोगों को अभिव्यक्ति की आजादी केवल नाम मात्र की रह गईं है. कोई अपनी बात को किसी माध्यम से नहीं उठा सकता है. इस दौरान उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों पर संविधान के अनुरूप काम न करने का आरोप लगाया.

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया संविधान दिवस.

ये भी पढ़ें:देहरादून में छपी थी संविधान की पहली कॉपी, इटैलिक स्टाइल में हाथों से हुई थी लिखावट


कार्यक्रम के दौरान कई लोगों ने कहा कि आज देश में केवल संविधान नाम मात्र का रह गया है. चाहे केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार कोई भी सरकार संविधान के अनुरूप कार्य नहीं कर रहा है. जिससे देश में अराजकता का माहौल हो गया है.

बता दें कि आज देश भर में संविधान दिवस मनाया जा रहा है. दुनिया भर के तमाम संविधानों को बारीकी से परखने के बाद बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर ने भारतीय संविधान का मसौदा तैयार किया था. 26 नवंबर 1949 को इसे भारतीय संविधान सभा के समक्ष लाया गया. इसी दिन संविधान सभा ने इसे अपना लिया. यही वजह है कि देश में हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Intro:Summry

नैनीताल में भी मनाया गया 70वा संविधान दिवश,


Intro

देशभर के साथ-साथ सरोवर नगरी नैनीताल में अभी 70 वा संविधान दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, 70 वें संविधान दिवस के उपलक्ष पर नैनीताल के अंबेडकर पार्क में विभिन्न राजनीतिक दलों, संगठनों और व्यापार मंडल के लोग एकत्रित हुए और उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहरा, जिसके बाद बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण करा।


Body:इस दौरान राज्य आंदोलनकारी उत्तराखंड देवभूमि मोर्चा के अध्यक्ष केएल आर्य ने कहा कि आज सभी लोगों को अभिव्यक्ति की आजादी केवल नाम मात्र की रह गईं है कोई अपनी बात को किसी माध्यम से नहीं उठा सकता है, इस दौरान उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों पर संविधान के अनुरूप काम ना करने का भी आरोप लगाया।


Conclusion:कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने कहा कि आज देश में केवल संविधान नाम मात्र का रह गया है, चाहे केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार कोई भी सरकार संविधान के अनुरूप कार्य नहीं कर रही है जिससे देश में अराजकता का माहौल हो गया है और जिस संविधान का निर्माण बाबा साहब ने करा वो आज अधूरा सा साबित हो रहा है।

बाईट- के एल आर्य,राज्य आंदोलनकारि।
Last Updated : Nov 26, 2019, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details