उत्तराखंड

uttarakhand

Laksar: टांडा जलालपुर में आंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर तनाव, प्रशासन ने मामला शांत कराया

By

Published : Mar 19, 2023, 5:05 PM IST

Updated : Mar 19, 2023, 5:51 PM IST

Etv Bharat
आंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर तनाव

लक्सर के टांडा जलालपुर गांव में अनाधिकृत भूमि पर आंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर गांव के दो पक्षों में तनाव का माहौल हो गया. मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम ने काफी जद्दोजहद के बाद मामले को शांत कराया. जिसके बाद सबकी सहमति से मूर्ति को वहां से हटाया गया.

आंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर तनाव

लक्सर: खानपुर के ब्राह्मण वाला उर्फ टांडा जलालपुर गांव में डॉ भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा अनाधिकृत जमीन पर लगाने को लेकर गांव में दो पक्षों में तनाव के हालात बन गए. हालात बिगड़ते देख मामले की सूचना खानपुर पुलिस और लक्सर उप जिलाधिकारी गोपाल राम बिनवाल को दी गई. आनन-फानन में दोनों ही अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति को संभालने की कोशिश की. जिसके बाद आंबेडकर की मूर्ति वहां से हटा दी गई.

लक्सर के टांडा जलालपुर में अनाधिकृत जमीन पर आंबेडकर की प्रतिमा लगाने को लेकर गांव में तनाव का माहौल हो गया. सूचना पर लक्सर एसडीएम और खानपुर पुलिस मौके पर पहुंची. एसडीएम और पुलिस ने लोगों को समझाने का प्रयास किया. इसी दौरान भीम आर्मी के कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंच गए. जिससे फिर से हालात बदल गए. हालांकि, प्रशासन कड़ी मशक्कत के बाद मूर्ति को हटा दिया.

भीम आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक कुमार ने भी मूर्ति लगाने की जमीन को अनाधिकृत बताया. उन्होंने कहा मूर्ति को अनाधिकृत जमीन पर लगाया गया था, जिसे सबकी सहमति के बाद हटा लिया गया है. प्रशासन से मूर्ति लगाने के लिए जमीन की मांग की गई है, जमीन मिलते ही आंबेडकर की मूर्ति को स्थापित कर दिया जाएगा.
ये भी पढ़ें:देहरादून से लापता 5 बच्चियां दूसरे राज्यों में मिलीं, महाराष्ट्र की युवती को पुलिस ने परिजनों के सुपुर्द किया

वहीं, लक्सर पुलिस क्षेत्राधिकारी मनोज ठाकुर ने कहा कि आज सुबह टांडा जलालपुर में अनाधिकृत जमीन पर आंबेडकर की मूर्ति लगाने की सूचना मिली थी. इस दौरान गांव के दो पक्षों के बीच में तनाव का माहौल हो गया था. हम मौके पर पुलिस बल लेकर पहुंचे. इस दौरान हमने ग्रामीणों की मदद से मामले को सुलझा लिया. फिलहाल मूर्ति को हटा दिया गया है. जिसके बाद गांव में माहौल शांत है.

लक्सर उपजिलाधिकारी गोपाल राम बिनवाल ने बताया जिस जमीन पर मूर्ति को लगाया गया था. वह जमीन एससी समाज की नहीं है. उस पर अवैध रूप से आंबेडकर की मूर्ति लगाई गई थी. काफी कोशिशों के बाद ग्रामीणों में समझौता कराया गया. जिसके बाद मूर्ति को हटा दिया गया. अनाधिकृत जमीन पर अवैध रूप से किसी भी मूर्ति नहीं लगाने दी जाएगी.

Last Updated :Mar 19, 2023, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details