उत्तराखंड

uttarakhand

fire in sugarcane fields: लक्सर में गन्ने के खेतों में लगी भीषण आग, पल भर में फसल हुई राख

By

Published : Jan 23, 2023, 7:13 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लक्सर में गन्ने के खेतों में भीषण आग लग गई. आग इतनी विकराल थी कि पल भर में कई बीघा पर लगी गन्ने की फसल जलकर राख हो गई. स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाई. जिसके बाद सूचना पर मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग पर बमुश्किल काबू पाया.

लक्सर: कोतवाली क्षेत्र स्थित डूंगरपुर गांव के पास गन्ने के खेतों में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई. आग के कारण कई किसानों की गन्ने की फसल जलकर राख हो गई. सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने बमुश्किल आग पर काबू पाया. साथ ही गन्ने की फसल के नुकसान का आकलन किया जा रहा है. जिससे किसानों को आर्थिक सहायता मिल सके.

आप पर बमुश्किल पाया काबू:दरअसल, लक्सर के अचानक डूंगरपुर गांव के पास गन्ने के खेतों में अचानक आग लग गई. आसपास मौजूद ग्रामीणों ने आग को बुझाने के काफी प्रयास किया, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका. आनन-फानन में फायर ब्रिगेड की टीम को सूचना दी गई, लेकिन रेलवे फाटक बंद होने के कारण फायर ब्रिगेड की टीम भी समय से घटनास्थल पर नहीं पहुंच सकी. फायर ब्रिगेड की टीम और आसपास मौजूद लोगों ने जैसे-तैसे खेत में लगी आग को बुझाने का प्रयास किया. कड़ी मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने आप पर काबू पाया है.
पढ़ें-अल्मोड़ा में ठंड से बचने के लिए कमरे में जलाया 'रूम हीटर', आग लगने से कर्मचारी की मौत

किसानों की मेहनत पर फिरा पानी:वहीं आग लगने के कारण किसान प्रवीण कुमार की दस बीघा, बालकृष्ण की तीस बीघा, सुरेंद्र की 13 बीघा, राजकुमार 12 बीघा, करता 6 बीघा और रमेश की 21 बीघा गन्ने की फसल जलकर राख हो गई. हालांकि अभी तक आग लगने के कारण का नहीं पता चल पाया है. मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के अधिकारियों के द्वारा आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है. साथ ही किसानों के गन्ने की फसल के नुकसान का आकलन किया जा रहा है. ताकि किसानों को मुआवजा मिल सके. जबकि किसानों का कहना है कि उनकी साल भर की मेहनत पर पानी फिर गया है. जिससे उन्हें आर्थिकी की चिंता सताने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details