उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने की पानी की जांच, शुगर मिल से भी लिए सैंपल

By

Published : Jul 11, 2022, 3:10 PM IST

सोमवार को उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम लक्सर शुगर मिल पहुंची. टीम ने शुगर मिल के आसपास मौजूद घरों में लगे हैंडपंप के साथ ही पास में ही बहने वाले नाले के पानी का सैंपल लिया और जांच के लिए लैब भेज दिया.

Uttarakhand Pollution control boar
लक्सर में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पानी की जांच की

लक्सर: सोमवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम लक्सर शुगर मिल पहुंची. टीम के सदस्यों ने शुगर मिल द्वारा स्थापित शराब फैक्ट्री के आसपास घरों में मौजूद हैंडपंप से पानी के सैंपल लिए. इस दौरान शुगर मिल परिसर में बहने वाले नाले से भी सैंपल लिए गए.

बता दें कि लक्सर निवासी प्रवीण कुमार ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को लिखित शिकायती पत्र देकर शुगर मिल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पत्र का संज्ञान लेकर उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को जांच रेफर की थी.

सोमवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल अधिकारी सुभाष पंवार के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम लक्सर शुगर मिल परिसर पहुंची. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने शुगर मिल के आसपास मौजूद घरों में लगे हैंडपंप के साथ ही पास में ही बहने वाले नाले के पानी का सैंपल लिया और जांच के लिए लैब भेज दिया.

पढ़ें: रुद्रप्रयाग जिले में बारिश से बंद हैं एक दर्जन मोटरमार्ग, मयाली-घनसाली रोड का पुल टूटा

शिकायतकर्ता प्रवीण कुमार ने आरोप लगाया कि जब से शुगर मिल प्रबंधन द्वारा लक्सर में शराब फैक्ट्री लगाई गई है, तब से लक्सर क्षेत्र में मच्छर-मक्खी का प्रकोप बढ़ गया है. बच्चों और वृद्धजनों में बीमारियां फैल रही हैं.

वहीं, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल अधिकारी सुभाष पंवार ने कहा कि शिकायत की जांच की जा रही है. पानी के सैंपल को भारत सरकार द्वारा प्रमाणित नोएडा टेस्टिंग लैब को भेजा जाएगा और लैब आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details