उत्तराखंड

uttarakhand

डेंगू के बाद अब वायरल बुखार की चपेट में आ रहे लोग, अस्पताल में लगी लंबी कतार

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 11, 2023, 5:40 PM IST

Updated : Oct 11, 2023, 5:53 PM IST

People suffering from viral fever in laksar हरिद्वार में डेंगू के बाद अब वायरल बुखार की चपेट में लोग ज्यादा आ रहे हैं. जिससे अस्पतालों में सुबह से पीड़ित लोगों की लंबी कतारें लगी हुई हैं. अधिकांश इलाकों में वायरल बुखार का प्रकोप तेजी से फैल रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

डेंगू के बाद अब वायरल बुखार की चपेट में आ रहे लोग.

लक्सर:देहात क्षेत्र में डेंगू के प्रकोप के साथ-साथ अब वायरल बुखार ने भी कोहराम मचा दिया है. आलम ये है कि अस्पतालों में सुबह से ही वायरल बुखार से पीड़ित लोगों की लाइनें लगी हुई हैं. अकेले लक्सर सीएससी में हर रोज 200 से लेकर 250 तक वायरल बुखार से पीड़ित लोग पहुंच रहे हैं. गांव के छोटे स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी 100 से अधिक वायरल बुखार से पीड़ित लोग दवा लेने जा रहे हैं.

इसके अलावा क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप भी लगातार जारी है. अनेक लोग डेंगू से पीड़ित हैं. हालांकि डेंगू के लिए जन जागरण अभियान के साथ-साथ लोगों के ब्लड सैंपल लिए जा रहे हैं. साथ ही देहात क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों की जांच और दवाई देने का काम किया जा रहा है.

लक्सर सीएससी प्रभारी डॉक्टर नलिंद असवाल ने बताया कि डेंगू और वायरल बुखार साथ-साथ चल रहे हैं. जिससे लक्सर और आसपास के इलाकों में लोगों के ब्लड सैंपल लिए जा रहे हैं. साथ ही कीटनाशक दवाई का छिड़काव लगातार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि नवंबर तक ठंड बढ़ने के साथ ही डेंगू और वायरस का प्रकोप समाप्त हो जाएगा.
ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में डेंगू का कहर, मरीजों का आंकड़ा 2400 के पार, कांग्रेस बोली-देहरादून बनी डेंगू सिटी

बता दें कि जुलाई में बाढ़ आने के कारण लक्सर और खानपुर के क्षेत्र के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था. लोग बाढ़ से हुए नुकसान से उभर भी नहीं पाए थे कि, अब वायरल और डेंगू ने कोहराम मचा रखा है.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री नवीन जोशी डेंगू से पीड़ित, इलाज में खर्च हुए 14 लाख, कहा- सीएम और स्वास्थ्य मंत्री को भेजूंगा नोटिस

Last Updated : Oct 11, 2023, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details