उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार पंचायत चुनाव की मतगणना जारी, 277 टेबल पर हो रही काउंटिंग

By

Published : Sep 28, 2022, 10:44 AM IST

Updated : Sep 28, 2022, 3:53 PM IST

panchayat electionEtv Bharat

हरिद्वार पंचायत चुनाव की मतगणना जारी है. जल्द ही पहला चुनाव परिणाम आने की उम्मीद है. पुलिस ने मतगणना को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. वहीं, जिलाधिकारी ने मतगणना प्रभावित करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश जारी किए हैं. इस बार रिजल्ट आने के बाद प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल पाएंगे.

रुड़की: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना जारी है. मतगणना निर्धारित समय से थोड़ा देरी से शुरू हुई है. माना जा रहा है कि जल्द पहला चुनाव परिणाम आ जाएगा. वहीं रुड़की स्थित मतगणना केंद्र पर पहुंचने के लिए ग्रामीणों और पुलिस के बीच नोकझोंक भी हुई.

मतगणना केंद्र के बाहर उमड़ी भारी भीड़: पुलिस की ओर से स्पष्ट निर्देश दिए गए कि जो व्यक्ति अधिकृत हैं वही मतगणना केंद्र के अंदर जा पाएंगे. साथ ही बाहर भी किसी को भीड़ लगाने नहीं दी जाएगी. पुलिस ने वाहनों को भी दूरी पर रोका हुआ है. इसके अलावा शहर में भी धीरे-धीरे ग्रामीणों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. जिसकी वजह से नेहरू स्टेडियम मार्ग समेत कई जगह पर जाम की स्थिति उत्पन्न होना शुरू हो गई है. वहीं भगवानपुर में भी बड़ी संख्या में ग्रामीण मतगणना केंद्र पर उमड़े हैं, जिसकी वजह से यहां पर भी बार-बार यातायात बाधित हो रहा है.

इस बार मतगणना के लिए लगीं 277 टेबल: डीएम विनय शंकर पांडे का दावा है कि 15 घंटे में मतगणना पूरी कर दी जाएगी. उनका कहना है कि मतगणना के लिए पहले 180 टेबल लगाई जाती थी. इस बार बड़ा फेरबदल करते हुए मतगणना के लिए 277 टेबल लगाई गई हैं. वहीं, मतगणना में लगे कर्मचारियों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी की गई है. गांव में नई सरकार देखने के लिए लोग काफी लंबे समय से इंतजार में थे.

आज मतगणना के साथ ही उनका ये इंतजार खत्म हो जाएगा. सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, बीडीसी और आखिर में जिला पंचायत सदस्यों के मतों की गणना की जाएगी. एक मतदान टेबल पर मतगणना के लिए अनुमानित दो घंटे का समय लग सकता है. मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा की दृष्टि से भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है.
ये भी पढ़ें: हरिद्वार पंचायत चुनाव के लिए मतदान संपन्न, 85 फीसदी से ज्यादा हुई वोटिंग, 28 सितंबर को मतगणना

पंचायतों में पद और उम्मीदवार

पंचायत प्रतिनिधि पद उम्मीदवार
ग्राम प्रधान 318 2070
जिपं सदस्य 44 462
क्षेत्र पंचायत सदस्य 221 1535
ग्राम पंचाय सदस्य 3722 4684

पढ़ें-स्वच्छता सर्वेक्षण में हरिद्वार को बेस्ट गंगा टाउन का अवॉर्ड मिला, नगर निगम में खुशी की लहर

वहीं, जिलाधिकारी ने मतगणना प्रभावित करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश जारी किए हैं. इस बार रिजल्ट आने के बाद प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल पाएंगे. जिसके लिए जनपद हरिद्वार में धारा 144 लागू है, आपको बता दें कि प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य के रिजल्ट मतगणना स्थल से ही घोषित किया जाएंगे जबकि, जिला पंचायत सदस्यों के रिजल्ट ब्लॉक पर मतगणना के बाद जिला पंचायत कार्यालय से ही घोषित किए जाएंगे.

मतगणना स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम विनय शंकर पांडे ने कहा कि जिले में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी, चाहे उसके लिए कितना भी समय लग जाए. डीएम ने साफ तौर से कहा कि प्रत्याशियों की संतुष्टि बेहद जरूरी है और इसीलिए ही मतगणना के कार्य में देरी हो रही है. वहीं, दूसरी ओर हरिद्वार के एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि सभी मतगणना केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. पुलिस प्रशासन का प्रयास है कि जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जाए.

Last Updated :Sep 28, 2022, 3:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details