उत्तराखंड

uttarakhand

हरकी पैड़ी पर मानव श्रृंखला बनाकर फहराया गया 77 फीट तिरंगा, लक्सर में खास रहा स्वतंत्रता दिवस

By

Published : Aug 15, 2023, 7:36 PM IST

Updated : Aug 15, 2023, 8:40 PM IST

हरिद्वार के हरकी पैड़ी पर पहली बार ऐसा नजारा देखने को मिला, जब मानव श्रृंखला बनाकर 77 फीट तिरंगा फहराया गया. उधर, लक्सर में ढोल नगाड़ों की थाप और देशभक्ति गीतों की धुन पर तिरंगा यात्रा निकाली गई. वहीं, स्कूली बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी.

Tricolor on Harki Pauri
हरकी पैड़ी पर तिरंगा

हरिद्वार/लक्सरःस्वतंत्रता दिवस 2023 के मौके पर प्रदेशभर में राष्ट्रीय ध्वज का आरोहण किया गया. हरिद्वार के हरकी पैड़ी में भी तिरंगा फहराया गया. इतना ही नहीं स्कूली बच्चों ने श्रद्धालुओं के सहयोग से 77 फीट लंबा तिरंगा मानव श्रृंखला के रूप में फहराया. ऐसा अनोखा नजारा पहली बार हरकी पैड़ी पर देखने को मिला. वहीं, लक्सर में स्वतंत्रता दिवस पर भव्य तिरंगा यात्रा निकाली गई. जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने प्रतिभाग किया.

हरकी पैड़ी पर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम

दरअसल, श्री गंगा सभा हरिद्वार के तत्वावधान में हरकी पैड़ी पर स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया. गंगा सभा के अध्यक्ष नितिन गौतम और महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने ध्वजारोहण कर देश के अमर शहीदों को नमन किया. इस मौके पर स्कूली बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर वातावरण को देश भक्ति की रंग में रंग दिया.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में स्वतंत्रता दिवस की धूम, गैरसैंण से लेकर नेपाल बॉर्डर तक मनाया गया आजादी का जश्न

लक्सर में ढोल नगाड़ों की थाप और देशभक्ति गीतों की धुन पर निकली तिरंगा यात्राःलक्सर कोतवाली क्षेत्र के सुल्तानपुर आदमपुर नगर पंचायत में स्वतंत्रता दिवस की धूम रही. जहां समाजसेवी वरीस अहमद और आजम भारती की अगुवाई में भव्य तिरंगा यात्रा निकाली गई. इस तिरंगा यात्रा का उद्देश्य देश के शहीदों और क्रांतिकारियों के प्रति जनता को जागरूक करना था. साथ ही युवा पीढ़ियों को उन शहीदों की याद दिलाना था, जिन्होंने आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी.

हरकी पैड़ी पर मानव श्रृंखला बनाकर फहराया गया तिरंगा

समाजसेवी वरीस अहमद ने कहा कि सभी धर्मों के लोगों ने मिलकर देश को आजाद कराने में अहम भूमिका निभाई है. इसलिए उन्हें याद करते हुए पूरे देश में तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है. यह उन शहीद क्रांतिकारियों के लिए श्रद्धांजलि होगी. वहीं, सुलतानपुर आदमपुर के बच्चे, बूढ़े, महिला समेत हजारों लोग तिरंगा यात्रा में शामिल हुए.

वरिष्ठ समाजसेवी आजम भारती ने कहा कि हमारे देश की शान तिरंगा है. आज इस मौके पर 10 किलोमीटर की तिरंगा यात्रा निकाली गई है. जिसमें लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला. उन्होंने कहा कि तिरंगा भारत की अखंडता का प्रतीक है. भारत में हर समुदाय के लोग रहते हैं. इसलिए भारत की अखंडता और आपसी भाईचारे के लिए यह तिरंगा यात्रा निकाली गई है.
ये भी पढ़ेंःIndependence Day 2023: परेड ग्राउंड से सीएम धामी ने की बड़ी घोषणाएं, विकास को लगेंगे पंख, इन पुलिस कर्मियों को किया पुरस्कृत

Last Updated : Aug 15, 2023, 8:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details