उत्तराखंड

uttarakhand

Rishikesh Y-20 Meeting: योग से होगी Y-20 की शुरुआत, चिंतन मंथन पर भी होगा मेहमनों का जोर

By

Published : May 1, 2023, 9:55 PM IST

ऋषिकेश स्थित एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में यूथ 20 सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. जिसे लेकर सभी तैयारियां कर ली गई है. अब मेहमानों के कार्यक्रम का शेड्यूल भी जारी हुआ है. जिसके तहत मेहमान योग और चिंतन भी करेंगे.

Rishikesh Y 20 Meeting
ऋषिकेश में यूथ 20

ऋषिकेशः आगामी 4 और 5 मई को एम्स ऋषिकेश में यूथ 20 सम्मेलन होने जा रहा है. यूथ 20 यानी Y 20 की बैठक की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. यूथ 20 सम्मेलन में पहुंचने वाले देश दुनिया के मेहमानों की सुबह योग से होगी. इसके बाद चिंतन और मंथन कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ किया जाएगा. वहीं, सम्मेलन में वातावरण से लेकर आध्यात्मिक स्वास्थ्य पर भी चर्चा होगी.

ऋषिकेश स्थित एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी में 4 मई से शुरू होने वाली यूथ 20 सम्मेलन की तैयारियां करीबन पूरी कर ली गई है. इस दो दिवसीय सम्मेलन में भारत समेत विभिन्न देशों के डेढ़ सौ से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल होंगे. केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सम्मेलन में शामिल होंगे.
ये भी पढ़ेंःAIIMS ऋषिकेश में 5 मई को होगी Y20 की बैठक, मुख्य सचिव एसएस संधू ने की समीक्षा

पहले दिन एम्स ऋषिकेश के आयुष विभाग में एडिक्शन मैनेजमेंट पर चर्चा होगी. समग्र स्वास्थ्य सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा. अच्छे वातावरण और स्वास्थ्य पर भी प्रतिनिधि मंथन करेंगे. इस बीच सवाल और जवाब भी होंगे. वहीं, शाम के वक्त परमार्थ निकेतन आश्रम की गंगा आरती में प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. अगले दिन दिमागी स्वास्थ्य और योग पर सामूहिक चिंतन होगा.

वहीं, प्रतिनिधियों के बीच स्पोर्ट्स और फिटनेस पर भी चर्चा होगी. सम्मेलन में दोनों ही दिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा. सम्मेलन में बांसुरी वादन भी रखा गया है. दो दिवसीय कार्यक्रम की तमाम चर्चाओं और अनुभव को साझा किया जाएगा. जिसके बाद निष्कर्ष से निकाला जाएगा. गौर हो कि नरेंद्रनगर में G 20 की बैठक भी होनी है. जिसकी तैयारियां भी जोरों शोरों से की जा रही है. एक G 20 की बैठक रामनगर में हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details