उत्तराखंड

uttarakhand

प्रदेशभर में धूमधाम से मनाया गया उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस, भराड़ीसैंण में सीएम धामी ने ली परेड की सलामी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 9, 2023, 5:39 PM IST

Uttarakhand Foundation Day उत्तराखंड में आज बड़ी धूमधाम से राज्य स्थापना दिवस मनाया गया. देहरादून में हुए मुख्य कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रतिभाग किया. सीएम धामी ने भी भराड़ीसैंण में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की. इसके साथ ही प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

Uttarakhand Foundation Day
भराड़ीसैंण में सीएम धामी ने ली परेड की सलामी

भराड़ीसैंण में सीएम धामी ने ली परेड की सलामी

देहरादून:आज उत्तराखंड का राज्य स्थापना दिवस है. आज उत्तराखंड 24वें साल में प्रवेश कर चुका है. उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर प्रदेशभर में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. राजधानी देहरादून में हुए उत्तराखंड राज्य स्थापना कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हिस्सा लिया. इस दौरान सीएम धामी भी मौजूद रहे. देहरादून के बाद सीएम धामी गैरसैंण पहुंचे. यहां सीएम धामी ने भराड़ीसैंण में परेड की सलामी ली. इसके बाद गैरसैंण में रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया. प्रदेश के दूसरे जिलों में भी राज्य स्थापना दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये.

मसूरी में बीजेपी ने सेलिब्रेट किया राज्य स्थापना दिवस:मसूरी में उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर भारतीय जनता पार्टी और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने शहीद स्थल पहुंचकर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर अमर शहीद के नारे भी लगाए गए. मसूरी भाजपा मंडल के पूर्व अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा उत्तराखंड 23 साल का युवा प्रदेश है. उन्होंने कहा प्रदेश की धामी सरकार लगातार प्रदेश के विकास के लिए काम कर रही है. केंद्र की मोदी सरकार का भी उत्तराखंड पर विशेष फोकस है. उन्होंने कहा प्रदेश सरकार उत्तराखंड के शहीदों और आंदोलनकारी के सपनों का उत्तराखंड बनाए जाने को लेकर लगातार प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा धामी सरकार ने प्रदेश में सख्त धर्मांतरण कानून बनाया. यूनिफॉर्म सिविल कोड को भी जल्द लागू किया जाएगा.

पढ़ें-उत्तराखंड स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति ने ली रैतिक परेड की सलामी, बोलीं- वंदनीय है उत्तराखंड को देवभूमि कहने की परंपरा

रुद्रप्रयाग में राज्य स्थापना दिवस की धूम:रुद्रप्रयाग में भी 23वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया. सभी स्कूलों-काॅलेजों सहित अन्य संस्थानों में इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं आयोजित की गई. वहीं मुख्य कार्यक्रम अगस्त्यमुनि खेल मैदान में आयोजित हुआ. जहां पर जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस अवसर पर मुख्य अतिथियों ने जनपद के शहीद राज्य आंदोलनकारी यशोधर बेंजवाल की पत्नी उमा देवी बेंजवाल व अशोक कैशिव के भाई मनोज कैशिव को शाॅल ओढ़कर सम्मानित किया. विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में उत्कृष्ट कार्य कर रहे लाभार्थियों को पुरस्कृत व सम्मानित किया गया. जिसमें कृषि विभाग द्वारा पांच लाभार्थियों, उद्यान विभाग के पांच लाभार्थी, डीडीआरडी रुद्रप्रयाग द्वारा 08 लाभार्थी, युवा कल्याण विभाग द्वारा 6 लाभार्थियों, डेयरी विकास द्वारा 12 लाभार्थियों, खेल विभाग द्वारा 05 पदक विजेताओं, मत्स्य विभाग द्वारा 04 लाभार्थियों को, पशुपालन विभाग द्वारा 05 लाभार्थियों को खंड विकास अगस्त्यमुनि द्वारा 06 लाभार्थियों, ऊखीमठ द्वारा 04 तथा जखोली द्वारा 05 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृति पत्र वितरित किए गए. साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल रहे छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया गया.

पढ़ें-राज्य स्थापना दिवस पर सीएम धामी और महेंद्र भट्ट ने शहीद आंदोलनकारियों को दी श्रद्धांजलि, क्षैतिज आरक्षण की रिपोर्ट सौंपी जाएगी

बागेश्वर के नुमाइशखेत मैदान में बड़ा आयोजन:बागेश्वर के नुमाइशखेत मैदान में राज्य स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया. सुबह 07.30 बजे स्कूली बच्चों व एनसीसी कैडेट्स ने तहसील परिसर से पोस्टर व स्लोगनों के साथ रैली निकाली. ये रैली दुगबाजार, सरयू पुल, एसबीआई चौराह, बागनाथ गली से होते हुए नुमाइशखेत में संपन्न हुई. उसके बाद 9 बजे थाने के समीप शहीद पार्क में मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत बसंती देव, दर्जा राज्य मंत्री शिव सिंह बिष्ट, विधायक पार्वती दास, सुरेश गड़िया, जिलाधिकारी अनुराधा पाल व पुलिस अक्षय कोंडे सहित वरिष्ठ नागरिकों, गणमान्य व्यक्तियों ने शहीद राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धासुमन अर्पित किये. साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया. राज्य स्थापना दिवस के मौके पर नगर पालिका ने 100 फिट ऊंचा तिरंगा फहराया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details