उत्तराखंड

uttarakhand

बेस्ट पुलिसिंग सर्वे में 13वें नंबर पर मित्र पुलिस, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

By

Published : Nov 25, 2021, 4:16 PM IST

Updated : Nov 25, 2021, 6:44 PM IST

uttarakhand-police-ranked-13th-in-the-best-policing-survey-across-the-country
बेस्ट पुलिसिंग सर्वे में 13 वें स्थान पर उत्तराखंड पुलिस ()

देशभर में हुए बेस्ट पुलिसिंग सर्वे में उत्तराखंड पुलिस को 13वां स्थान मिला है.

देहरादून: इंडियन पुलिस फाउंडेशन एंड इंस्टीट्यूट के सर्वे में मित्र पुलिस को 13वां स्थान हासिल हुआ है. वहीं कर्नाटक पुलिस भी उत्तराखंड पुलिस के समान स्थान पर आई है. उत्तराखंड पुलिस को देश की उन पुलिस में शामिल किया गया है, जहां तक लोगों की पहुंच आसान है. इसमें उत्तराखंड पुलिस का छठां स्थान है.

इंडियन पुलिस फाउंडेशन की 2021 सर्वे की रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई है. इस सर्वे में देशभर से लोगों का फीडबैक लिया गया था. इनमें उत्तराखंड के लोग भी शामिल हैं. सर्वे रिपोर्ट पर डीजीपी का कहना है उत्तराखंड पुलिस इससे भी अधिक बेहतर काम करने की कोशिश करेगी.

बेस्ट पुलिसिंग सर्वे में 13वें नंबर पर मित्र पुलिस

पढ़ें-केदारनाथ में PM: आधा घंटा मंदिर में रहे, 15 मिनट की पूजा, विश्व कल्याण की कामना की

बता दें कुल 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस के प्रति लोगों की क्या धारणा है इसके संबंध में यह सर्वे किया गया था. इसमें स्मार्ट पुलिस, संवेदनशीलता, सख्ती और अच्छा व्यवहार, पहुंच, जिम्मेदारी, टेक्नोलॉजी अडोप्शन, पक्षपात न करना, भ्रष्टाचार, जवाबदेही और जनता का विश्वास मुद्दे शामिल हैं.

इसके आलावा उत्तराखंड पुलिस उन राज्यों में शामिल है, जहां की पुलिस तक लोगों की आसानी से पहुंच हो जाती है. यानी अधिकारियों और कर्मचारियों से आसानी तक बात पहुंचाई जा सकती है. इस सूची में उत्तराखंड पुलिस का छठा स्थान है.

पढ़ें-उत्तराखंड-यूपी में STF रेड: जेलों से चल रहे नारकोटिक्स गैंग का खुलासा, लाखों के ड्रग्स बरामद, कई गिरफ्तार

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि उत्तराखंड छोटा स्टेट है. यहां संसाधन कम है और मोबिलिटी की भी कमी है. जैसा कि उत्तर प्रदेश पुलिस को तीन हजार गाड़ियां डायल-112 के लिए मिल चुकी हैं, इसलिए उस पैरामीटर में कम हैं, लेकिन हम इसको ओर बेहतर करने की कोशिश करेंगे.

Last Updated :Nov 25, 2021, 6:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details