उत्तराखंड

uttarakhand

Mussoorie Hospital: स्वास्थ्य सचिव के निरीक्षण में मिली भारी खामियां, अधिकारियों को जमकर फटकारा

By

Published : Jan 15, 2023, 9:59 AM IST

Sub District Hospital Mussoorie
मसूरी उप जिला अस्पताल ()

मसूरी उप जिला चिकित्सालय में उत्तराखंड स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार को भारी खामियां मिली. साथ ही कई डॉक्टर और स्टाफ भी गायब मिले. जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और सीएमएस से जवाब तलब किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है. वहीं, जोशीमठ में 26 डॉक्टरों की टीमें तैनात होने की बात भी कही.

स्वास्थ्य सचिव के निरीक्षण में मिली भारी खामियां

मसूरीः उत्तराखंड स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने सिविल अस्पताल व उप जिला चिकित्सालय मसूरी का औचक निरीक्षण किया. जिससे अस्पताल में हड़कंप मच गया. इस दौरान अस्पताल में अव्यवस्था और गंदगी मिलने पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. इतना ही नहीं अस्पताल में डॉक्टर और कर्मचारी गायब मिले. जिस पर उन्होंने सीएमएस से जवाब तलब किया. वहीं, उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को डॉक्टर और कर्मचारियों को बिना सीएमओ के अनुमति के अवकाश पर न जाने के निर्देश दिए.

उत्तराखंड स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने सिविल अस्पताल मसूरी में इमरजेंसी रूम, डॉक्टर कक्ष, आईसीयू, सिटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड व एक्स रे आदि का बारिकी से निरीक्षण किया. इस मौके पर उन्होंने उत्तराखंड डीजी हेल्थ को फोन पर निर्देश दिए कि वो तत्काल मसूरी में रहकर उप जिला चिकित्सालय की सभी कमियों को दूर करें. साथ ही साफ सफाई को लेकर भी विशेष प्रबंध करने को कहा.

उन्होंने देहरादून सीएमओ से अस्पताल में पैरामेडिकल और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की कमी को दूर करने के निर्देश दिए. स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने कहा कि उनकी ओर से लगातार उत्तराखंड के विभिन्न अस्पतालों का समय-समय पर निरीक्षण कर वहां की कमियों को दूर करने की कोशिश की जाती है. जिससे जनता को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सके.
ये भी पढे़ंःहरिद्वार जिले में 500 से अधिक दवा दुकानों पर छापेमारी, अनियमितता मिलने पर 85 मेडिकल स्टोर बंद

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि उन्होंने हाल में ही रुद्रप्रयाग और चमोली जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं और अस्पतालों का निरीक्षण किया था. जल्द ही अस्पतालों में पैरामेडिकल और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की कमियां दूर होंगी. इसके लिए 800 से ज्यादा नर्सों की भर्ती की जा रही है. जिसका लाभ प्रदेश की जनता को मिलेगा. उन्होंने कहा कि मसूरी उप जिला अस्पताल में कई खामियां भी मिली है. अब अस्पताल को व्यवस्थित तरीके से कैसे संचालित किया जाए, इसको लेकर भी कार्य योजना तैयार की जाएगी.

उन्होंने कहा कि अस्पताल में मिली खामियों को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों को तलब किया गया है. जल्द बैठक कर अस्पताल को संचालित करने में आ रही दिक्कतों को दूर करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि मसूरी में अस्पताल स्टाफ की कमी तो है ही, लेकिन अस्पताल में स्टाफ भी रेगुलर तरीके से अपनी ड्यूटी पर नहीं आ रहा है, जो चिंता का विषय है. जिसको लेकर जल्द एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की जाएगी.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि मसूरी के अस्पताल में तैनात डॉक्टरों में सात डॉक्टर पीएचडी करने के लिए गए हैं. उन डॉक्टरों की भरपाई को लेकर भी काम किया जाएगा. अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन, एक्स रे, आईसीयू की सुविधा आईसीयू उपलब्ध है. जिनको व्यवस्थित तरीके से संचालित करने के लिए भी कार्य योजना तैयार की जाएगी. अस्पताल में एमआरआई की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी.

जोशीमठ में डॉक्टरों की टीम तैनातःउन्होंने बताया कि जोशीमठ में भू धंसाव के बाद सरकार सभी प्रभावित लोगों की बेहतर मदद कर रही है. स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर है. उन्होंने बताया कि स्टेशन बेसिस में 26 डॉक्टरों की तैनाती की गई है. दो मनोवैज्ञानिक चिकित्सक भी जोशीमठ में तैनात किए गए हैं. जिससे आपदा में मानसिक रूप से ग्रस्त लोगों की काउंसलिंग किया जा सके.

वहीं, डायरेक्टर गढ़वाल को जोशीमठ में नियुक्त कर दिया गया है, जो लगातार जिला प्रशासन के साथ समन्वय कर स्वास्थ्य सुविधाओं का बेहतर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जोशीमठ में सभी प्रकार की दवाइयां उपलब्ध है. अगर किसी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाओं में दिक्कत होगी तो तत्काल दिक्कतों का निवारण किया जाएगा.
ये भी पढ़ेंःRishikesh AIIMS में होगा डीएनए जांच, प्रयोगशाला का हुआ शुभारंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details