उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड को आयुष और वेलनेस डेस्टिनेशन बनाने पर जोर, योग नीति लाने के सीएम ने दिये निर्देश

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 5, 2024, 8:17 PM IST

Updated : Jan 5, 2024, 9:53 PM IST

Uttarakhand Ayush Wellness Destination,Yoga policy in Uttarakhand सीएम धामी ने उत्तराखंड को आयुष और वेलनेस डेस्टिनेशन बनाने की बात कही. इसके लिए सीएम धामी ने विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये. इसके साथ ही सीएम धामी ने योग नीति पर भी अधिकारियों को विचार करने के लिए कहा.

Etv Bharat
उत्तराखंड को आयुष और वैलनेस डेस्टिनेशन बनाने पर जोर

उत्तराखंड को आयुष और वैलनेस डेस्टिनेशन बनाने पर जोर

देहरादून: उत्तराखंड सरकार, प्रदेश को आयुष और वेलनेस के क्षेत्र में प्रमुख डेस्टिनेशन बनने पर जोर दे रही है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सचिवालय में आयुष एवं आयुष शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक हुई. बैठक के दौरान सीएम धामी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उत्तराखंड को आयुष और वेलनेस के क्षेत्र में प्रमुख डेस्टिनेशन बनाए जाने के लिए कार्य योजना तैयार कर कार्य की जाये. इसके साथ ही उत्तराखंड को विश्व का सर्वश्रेष्ठ योग गंतव्य बनाने के लिए योग नीति भी लाने के निर्देश भी सीएम धामी ने दिये.

बैठक में सीएम ने कहा पंचकर्मा को बढ़ावा देने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास करने की जरूरत है. राज्य में जड़ी बूटियों के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाये. इसके लिए आयुष विभाग, उद्यान और वन निगम से समन्वय बनाकर संग्रह और मार्केटिंग की बेहतर व्यवस्था करें. साथ ही सीएम ने अधिकारियों से कहा आम जनता को आयुष चिकित्सा का लाभ आसानी से मिल सके इसके लिए आयुष क्षेत्र में निजी भागीदारी के साथ ही आयुष चिकित्सालयों के बनने पर भी ध्यान दिया जाये. आयुष के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए के लिए जड़ी बूटी उत्पादों के मार्केटिंग के लिए भी बेहतर व्यवस्था की जाये.

पढे़ं-उत्तराखंड से अयोध्या के लिए शुरू होंगी बस सेवाएं, पर्वतीय क्षेत्रों की पुरानी बसें भी होंगी रिप्लेस

स्कूली बच्चों को आयुष संबंधित जानकारियां दिए जाने को लेकर चलाए जा रहे कार्यक्रमों में तेजी लाने की जरूरत है. इसके अलावा आयुष के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिये वेलनेस केन्द्रों की स्थापना, आयुष सेवाओं के प्रमाणीकरण और आयुष चिकित्सकों और फार्मासिस्टो को प्रसिद्ध आयुष विशेषज्ञों के जरिए प्रशिक्षण देने की व्यवस्था पर जोर दें. बैठक के दौरान आयुष विभाग के अधिकारियों ने बताया प्रदेश में आयुष नीति लागू की गई है. जिसमें वेलनेस, स्वास्थ्य, आयुष उत्पादन, आयुष शिक्षा और शोध एवं औषधीय पादपों की खेती से जुड़े तमाम प्राविधान किए गए हैं.

Last Updated : Jan 5, 2024, 9:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details