उत्तराखंड

uttarakhand

Joshimath Master Plan: फिर बसाया जाएगा जोशीमठ, क्विक एक्शन में शहरी विकास विभाग, प्रदेश की कैरिंग कैपेसिटी पर सर्वे

By

Published : Jan 17, 2023, 2:01 PM IST

Updated : Jan 17, 2023, 6:37 PM IST

Joshimath master plan
जोशीमठ मास्टर प्लॉन. ()

चमोली के Joshimath में भू-धंसाव संकट के बीच शहर को दोबारा से बसाने की तैयारियां तेज हो गई हैं. इसको लेकर मंगलवार को शहरी आवास विभाग की बैठक हुई जिसमें मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि गंभीर स्थिति को देखते हुए कार्यदायी संस्था को तत्काल प्रभाव से जोशीमठ को लेकर काम शुरू करने को कहा गया है. इसके साथ ही पूरे प्रदेश में कैरिंग कैपेसिटी सर्वे पर भी कवायद शुरू हो गई है.

Joshimath Master Plan की जानकारी देते मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल.

देहरादून:आपदा से घिरे जोशीमठ शहर को फिर से मास्टर प्लॉन के तहत बसाने के लिए शहरी आवास विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. इसको लेकर आज शहरी विकास और आवास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने एक बैठक ली और चमोली के जोशीमठ और अन्य शहरों के मास्टर प्लॉन को लेकर समीक्षा की.

जोशीमठ को नए शहर के रूप में बसाने के लिए शहरी विकास विभाग अपने स्तर से जुट गया है. मंगलवार की शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने विभागीय समीक्षा बैठक के बाद जानकारी दी कि जोशीमठ शहर को एक बार फिर से मास्टर प्लॉन के तहत बसाया जाएगा. वैसे पूरे प्रदेश के मास्टर प्लान को लेकर पहले से ही प्रक्रिया चल रही है, लेकिन जोशीमठ के मौजूदा हालातों को देखते हुए जोशीमठ और आसपास के महत्वपूर्ण शहरों को प्राथमिकता पर रखा जा रहा है.
इसे भी पढ़ें-Joshimath Sinking: जोशीमठ आपदा में अकेले जूझ रहे सीएम धामी, स्थलीय निरीक्षण भी नहीं कर रहे मंत्री !

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि, चमोली जिले के मास्टर प्लॉन को लेकर REPL संस्था को जिम्मेदारी दी गयी है. वैसे तो सामान्य प्रक्रिया के तहत इस संस्था को डेढ़ वर्ष का समय दिया गया था, लेकिन अब जिस तरह के हालात हैं उन्हें देखते हुए इस एजेंसी को तत्काल बुलाया गया है और अभी जोशीमठ में चल रहे तमाम टेक्निकल इन्वेस्टीगेशन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए काम करने के निर्देश दिए गए हैं.

इसके अलावा प्रदेश भर में पहाड़ी जनपदों के शहरों में मास्टर प्लॉन को लेकर काम चल रहा है. सरकार द्वारा कैरिंग कैपेसिटी (वहन क्षमता) को लेकर लिए गए फैसले को भी अमल में लाते हुए सर्वे पर काम किया जा रहा है.

Last Updated :Jan 17, 2023, 6:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details