उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, इन जिलों में स्कूलों की छुट्टी का आदेश

By

Published : Oct 7, 2022, 9:43 PM IST

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने 8 अक्टूबर को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए शासन-प्रशासन की तरह से विशेष एतियाहत बरती जा रही है. कुमाऊं के कई जिलों में जिलाधिकारी ने स्कूलों की छुट्टी के आदेश जारी किए है.

rain alert
rain alert

देहरादून: उत्तराखंड मौसम विभाग ने 8 अक्टूबर को कुमाऊं मंडल के कुछ जनपदों में भारी से भारी वर्षा होने के साथ-साथ कहीं-कहीं अत्यधिक वर्षा होने की सम्भावना जताई है. जिसके चलते मौसम विभाग ने प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ऐसे में सीमावर्ती जनपद पिथौरागढ़ और चंपावत में अलर्ट को देखते हुए प्रशासन ने शासकीय, अर्द्धशासकीय, निजी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिन का अवकाश घोषित किया है.

बता दें कि मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र के ऊंचाई वाले इलाकों के साथ मैदानी क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं भारी तो कहीं-कहीं मध्यम से हल्की बारिश की संभावना जताई हैं. बंगाल की खाड़ी से आ रहीं नम हवाओं के चलते कुमाऊं के कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार हैं. अगले 24 घंटे के दौरान कुमाऊं मंडल के नैनीताल, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत, उधम सिंह नगर में भारी बारिश की आशंका जताई गई है.
पढ़ें-उत्तरकाशी एवलॉन्च UPDATE: अब तक 26 पर्वतारोहियों के शव बरामद, परिवार को सौंपे गए 4 शव

मौसम विभाग की जारी चेतावनी को देखते हुये पिथौरागढ़ जिला मजिस्ट्रेट आशीष चौहान ने कहा कि 8 अक्टूबर को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों में एवं आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे. जिला मजिस्ट्रेट के आदेशों का अनुपालन न करने पर सम्बन्धित विद्यालय/ संस्थान के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जायेगी. वहीं, कुमाऊं मंडल में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए चंपावत जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने 8 अक्टूबर शुक्रवार को कक्षा एक से कक्षा 12 तक के विद्यालयों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है.

पिटुकल ने कर्मचारियों की छुट्टी पर लगाई रोक: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है. इसको देखते हुए पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन ऑफ उत्तराखंड ने भी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए इसके मद्देनजर दिशा निर्देश जारी करते हुए कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है.
पढ़ें-पिथौरागढ़ के कई इलाकों में भारी बर्फबारी, पर्यटन व्यवसायियों के चेहरे खिले

प्रदेश में भारी बारिश के कारण विद्युत आपूर्ति में किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए इसके लिए पिटकुल के प्रबंध निदेशक पीसी ध्यानी ने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए कुछ जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. खराब मौसम को देखते हुए जहां एक तरफ आकाश मिक ब्रेकडाउन की संभावना को देखते हुए विद्युत व्यवस्था में तैनात अधिकारी कर्मचारियों की छुट्टियों को स्वीकृत नहीं किए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

इसके अलावा सभी अधिकारी कर्मचारियों को मोबाइल 24 घंटे स्विच ऑन रखने के लिए भी कहा गया है. दूसरी तरफ आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम को सभी सूचनाएं देने ग्रिड के लिए जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करने उप स्थानों पर जलभराव की स्थिति को व्यवस्थित करने और सेंसेटिव टावर लोकेशन की जांच कर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश भी दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details