उत्तराखंड

uttarakhand

गोवा में मिनी गोल्फ स्पर्धा में समृद्धि ने जीता स्वर्ण पदक, कजाकिस्तान में जूनियर व यूथ एशियन चैंपियनशिप में मिले तीन पदक

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 4, 2023, 11:21 AM IST

Updated : Nov 4, 2023, 1:42 PM IST

Goa National Games 2023 गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों में और कजाकिस्तान में चल रही जूनियर और यूथ एशियन चैंपियनशिप में उत्तराखंड के युवा छाए हुए हैं. उत्तराखंड के युवाओं ने इन प्रतियोगिताों में पदक जीतकर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है. युवाओं की इस कामयाबी पर हर कोई जश्न मना रहा है. वहीं सीमांत जिला पिथौरागढ की निकिता चंद ने कजाकिस्तान में आयोजित जूनियर एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों में और कजाकिस्तान के अस्ताना में चल रही जूनियर और यूथ एशियन चैंपियनशिप में उत्तराखंड के युवाओं ने बेहतर प्रदर्शन से देश और प्रदेश का मान बढ़ाया है. गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों में मिनी गोल्फ स्पर्धा में पौड़ी गढ़वाल की रहने वाली समृद्धि थपलियाल ने स्वर्ण पदक जीता है. वहीं इस प्रतियोगिता में ताइक्वांडो अंडर-63 किलो भारवर्ग स्पर्धा में हल्द्वानी के रहने वाले नीतीश कुमार ने रजत पदक जीता है. समृद्धि थपलियाल और नीतीश कुमार की इस उपलब्धि पर पूर्व कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडे ने उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी. पिथौरागढ की निकिता चंद ने कजाकिस्तान में आयोजित जूनियर एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है.

सीएम धामी ने क्या कहा:वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेशवासियों के लिए यह गर्व की बात है कि उत्तराखंड को 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने का अवसर प्राप्त हो रहा है. कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में हमारी डबल इंजन की सरकार राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों में पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ जुटी हुई है.राज्य में समृद्ध खेल संस्कृति के विकास से ही आज उत्तराखंड के प्रतिभावान खिलाड़ी देश-विदेश में राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं.

कजाकिस्तान में बॉक्सिंग में झटके पदक:कजाकिस्तान के अस्ताना में चल रही जूनियर और यूथ एशियन चैंपियनशिप में उत्तराखंड की तीन महिला बॉक्सर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए रिंग में उतरीं और अपने दमदार पंच की बदौलत भारत की झोली में तीन पदक डाले. 60 किलोग्राम भार वर्ग में तीसरी बार एशियाई चैंपियन बनीं निकिता चंद ने फाइनल में उज्बेकिस्तान की मुक्केबाज को पहले राउंड में आरएससी को हराया. निकिता चंद ने कजाकिस्तान में आयोजित जूनियर एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है. वहीं 63 किलोग्राम भार वर्ग में दीपा मेहता ने कजाकिस्तान की अपनी प्रतिद्वंद्वी को कड़ी टक्कर दी. लेकिन 3:2 के विभाजित निर्णय में हार गईं और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने मैडल जीत कर प्रदेश का नाम किया रोशन
पढ़ें-गोवा नेशनल गेम्स में उत्तराखंड ने जीता दूसरा गोल्ड मेडल, सूरज पंवार को वॉक रेस में स्वर्णिम सफलता, कुल पदक हुए 9

युवाओं ने दिखाया पंच का दम:गौर हो कि 66 किलोग्राम भार वर्ग में काजल फर्सवान भी कजाकिस्तान से अपना मुकाबला हार गईं और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा. निकिता चंद, बिजेंद्र मल्ल से उनकी बॉक्सिंग अकादमी में प्रशिक्षण ले रही हैं और पीएनएफ पब्लिक स्कूल में 12वीं में पढ़ती हैं. दीपा मेहता अपने कोच निखिल महर के मार्गदर्शन में SAI सेंटर पिथौरागढ़ में प्रशिक्षण ले रही हैं, यह उसका पहला अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट है. काजल कैप्टन देवी चंद एवं सुनीता मेहता के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लेती हैं और खेल विभाग के अधीन संचालित गर्ल्स स्पोर्ट्स हॉस्टल पिथौरागढ़ की बालिका हैं.

कजाकिस्तान में खिलाड़ियों ने दिखाया दम
पढ़ें- गोवा में 37 वें नेशनल गेम्स में उत्तराखंड ने खोला खाता, खिलाड़ियों ने जीते 5 मेडल

गृह जनपद में खुशी का माहौल:दीपा और काजल दोनों एलएसएम पीजी कॉलेज पिथौरागढ़ की छात्रा हैं और बीए में अध्ययनरत हैं. इसी प्रतियोगिता में बीते दिनों पिथौरागढ़ के ही बृजेश टम्टा ने स्वर्ण पदक एवं नेहा लुंठी ने कांस्य पदक जीता था. इस प्रकार उक्त प्रतियोगिता में सीमांत जनपद के 5 बॉक्सरों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर भारत के लिए 5 पदक जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया, जो कि खेलों के इतिहास में पिथौरागढ़ के लिए काबिले तारीफ है. इस उपलब्धि पर जिले के जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, खेल प्रेमियों, बॉक्सिंग संघ के पदाधिकारी ने बधाई दी है. कहा कि पदक विजेता खिलाड़ियों के गृह जनपद पिथौरागढ़ पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा.

Last Updated : Nov 4, 2023, 1:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details