उत्तराखंड

uttarakhand

Gandhi Jayanti 2023: कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में कांग्रेसियों ने महात्मा गांधी और शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 2, 2023, 1:19 PM IST

Updated : Oct 2, 2023, 1:29 PM IST

Gandhi Jayanti 2023 पूरे प्रदेश में महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. कांग्रेस के तमाम नेताओं द्वारा महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी जा रही है. साथ ही महात्मा गांधी के बताए मार्गों का अनुसरण करने का संकल्प लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: प्रदेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. वहीं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 154वीं जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कांग्रेस मुख्यालय में गोष्ठी का आयोजन किया गया. इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष समेत कई नेता मौजूद रहे. कांग्रेस सेवा दल की ओर से पार्टी मुख्यालय में झंडारोहण किया गया. इसके बाद सभी नेताओं ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

जिसके बाद कांग्रेस नेता गांधी पार्क पहुंचे, जहां प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा के नेतृत्व में महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया साथ ही वृक्षारोपण किया. इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष माहरा ने कहा कि इस समय देश और समाज के सामने कई चुनौतियां हैं, उन चुनौतियों को पार करने के लिए हमें महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के बताए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है, ताकि अपने देश को सुरक्षित किया जा सके. कहा कि केंद्र सरकार की ओर से लाई गई अग्निपथ योजना में युवाओं को केवल 4 वर्ष के लिए भर्ती किया जा रहा है, जिससे युवाओं का भविष्य चौपट हो रहा है.
पढ़ें-राज्यपाल और सीएम धामी ने जयंती पर गांधीजी और लाल बहादुर शास्त्री को किया नमन, मुजफ्फरनगर कांड के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

इसलिए आज 'जय जवान जय किसान' के नारे की सर्वाधिक जरूरत है. करन माहरा ने कहा कि भारत और देश के किसानों व जवानों की सुरक्षा के लिए गांधी जी के विचारों की प्रासंगिकता की जरूरत है. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के बताए गए अहिंसा के मार्ग पर चलने, सुचिता के पाठ पर चलने की जरूरत है. क्योंकि एक तरफ देश में धर्म और जाति के नाम पर लोगों को लड़ाया जा रहा है तो दूसरी तरफ आज महात्मा गांधी के सर्वजन सम्भाव के भाव को याद करने का दिवस है.

हल्द्वानी कांग्रेस की पदयात्रा: हल्द्वानी के बुद्ध पार्क से कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश ने पदयात्रा निकाली. इस दौरान कई कांग्रेसी कार्यकर्ता पदयात्रा में शामिल हुए. इस मौके पर कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश ने कहा कि महात्मा गांधी सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं, साथ ही लोगों को उनके मार्ग का अनुसरण करने को कहा. कहा कि आज जिस तरह पूरे देश के अंदर माहौल खराब हो रहा है, उस लिहाज से हमें महात्मा गांधी के बताए रास्ते का अनुसरण करना चाहिए.

रुद्रप्रयाग में भजन गायन कर किया याद:रुद्रप्रयाग में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर याद किया गया. कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार ने महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की चित्रों पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. वहीं केदारनाथ में जिला प्रशासन की टीम ने माल्यार्पण कर दोनों महापुरुषों को याद किया. इसके अलावा सभी सरकारी एवं निजी कार्यालयों में ध्वज फहराया गया और गांधी जी के भजनों का गायन कर उनके जीवन मूल्यों को याद किया गया

अल्मोड़ा में निकाली कई प्रभातफेरी: महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें याद किया गया. नगर में विभिन्न स्कूल के बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली. नंदा देवी परिसर से शुरु हुई प्रभात फेरी में बच्चों ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए नारे लगाए. वहीं पुलिस विभाग ने पुलिस लाईन में कार्यक्रम आयोजित कर पुलिस बल को उनके बताए मार्ग पर चलने की प्रेरणा की शपथ दिलाई.

Last Updated : Oct 2, 2023, 1:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details